एडवांस्ड सर्च

Advertisement

बढ़ा विजेता टीम का 'कद' । विश्‍वविजेता भारत

देश को क्रिकेट वर्ल्‍डकप का तोहफा देने वाले टीम इंडिया के खिलाडि़यों को मान-सम्‍मान और ईनाम दिए जाने का सिलसिला लगातार जारी है.
बढ़ा विजेता टीम का 'कद' । <a style='COLOR: #d71920' href='http://is.gd/TPh2ba' target='_blank'> विश्‍वविजेता भारत</a> महेंद्र सिंह धोनी
आजतक ब्‍यूरो/भाषानई दिल्‍ली, 03 April 2011

देश को क्रिकेट वर्ल्‍डकप का तोहफा देने वाले टीम इंडिया के खिलाडि़यों को मान-सम्‍मान और ईनाम दिए जाने का सिलसिला लगातार जारी है. वर्ल्‍डकप के फाइनल मैच में श्रीलंका को शानदार अंदाज में पटखनी देने वाले धोनी के धुरंधरों को हर ओर सिर-आंखों पर बिठाया जा रहा है.

ब्रांड वैल्‍यू में जोरदार इजाफा
विश्वकप जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों की ब्रांड वैल्यू अब नयी उंचाईयों पर होगी. यानी अब उन्हें विभिन्न उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिए अधिक राशि की पेशकश की जाएगी. इस जीत से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ साथ युवराज सिंह और अपेक्षाकृत नये खिलाड़ी विराट कोहली, सुरेश रैना को अच्छा खासा लाभ तत्काल होने का अनुमान है.

सचिन तेंदुलकर तो इस लिहाज से पहले ही बहुत मजबूत है, लेकिन विश्वकप में जीत उनकी ब्रांड वैल्यू को नये सिरे से चमक देगी.

खेल प्रबंधन कंपनी पीएमजी के मुख्य परिचालन अधिकारी मलराय डीसूजा ने कहा, 'टीम इंडिया की ब्रांड वैल्यू कई गुणा बढेगी. अनेक ब्रांड तथा कंपनियां क्रिकेटरों को खुद से जोड़ना चाहेंगी. इस जीत का लाभ केवल बड़े खिलाड़ियों को नहीं होगा, बल्कि अन्य युवा खिलाड़ी भी फायदे में रहेंगे.'

उन्होंने कहा कि इस जीत के बाद खिलाडियों के प्रचार-प्रसार शुल्क में 20 प्रतिशत तक वृद्धि हो सकती है. इसके अलावा उनसे अपने उत्पादों का प्रचार-प्रसार करवाने वाली कंपनियों की संख्या भी बढेगी.

रहिती स्पोर्ट्स प्रबंधन के प्रवर्तक अरुण पांडे ने कहा, 'इस जीत का एक सकारात्मक असर यह होगा कि अन्य खिलाड़ियों को भी मौका मिलेगा और बाजार में उनकी ब्रांड वैल्यू बनेगी.' यह कंपनी धोनी के ब्रांड का प्रबंधन करती है. पांडे ने कहा कि धोनी पहले ही लगभग 23 ब्रांड से जुड़े हैं और लेकिन विश्वकप जीत के बाद हम इस संख्या को नयी उंचाई पर ले जाएंगे.

उद्योग सूत्रों का कहना है कि धोनी की ब्रांड वैल्यू फिलहाल दस करोड़ रुपये प्रति वर्ष प्रति ब्रांड है.

पीएमजी वीरेंद्र सहवाग के ब्रांड प्रबंधन का काम भी देखती है. डिसूजा ने बताया कि दो और कंपनियों से बातचीत चल रही है. सहवाग फिलहाल दर्जन भर ब्रांडों का प्रचार करते हैं और उनकी ब्रांड वैल्यू अनुमानित 1.75 करोड़ रु से 2.25 करोड़ रु प्रति वर्ष प्रति ब्रांड है.

फिएट इंडिया अपने पुंटो ब्रांड के लिए युवराज सिंह को फिर से लेने पर विचार कर रही है. फिएट इंडिया के अध्यक्ष राजीव कपूर ने कहा कि कंपनी इस बारे में विचार करेगी.

धोनी सहित 4 खिलाड़ियों को मिला प्रमोशन
एयर इंडिया ने विश्व चैंपियन भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सहित टीम में शामिल चार खिलाड़ियों को पदोन्नति देने का फैसला किया है. धोनी के अलावा 'मैन आफ द टूर्नामेंट' युवराज सिंह, स्पिनर हरभजन सिंह और बायें हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना एयर इंडिया से जुड़े हुए हैं.

एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अरविंद जाधव ने कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एयर इंडिया से जुड़े चार खिलाड़ियों कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, हरभजन सिंह और सुरेश रैना को पदोन्नति दी जाएगी.’’

धोनी रांची कार्यालय में उप प्रबंधक हैं, लेकिन उन्हें अब प्रबंधक बनाया जाएगा. चंडीगढ़ कार्यालय में प्रबंधक पद पर कार्यरत युवराज अब वरिष्ठ प्रबंधक, जबकि अमृतसर में उप प्रबंधक पद पर काबिज हरभजन को अब प्रबंधक बनाया जाएगा. रैना नयी दिल्ली कार्यालय में उप प्रबंधक हैं और उन्हें अब प्रबंधक पद पर पदोन्नत किया जाएगा.

टीम को रेलवे की ओर से एसी का आजीवन पास
टीम इंडिया को विश्वकप जीतने पर बधाई देते हुए रेलवे ने सभी खिलाड़ियों को प्रथम श्रेणी एसी का आजीवन पास देने का एलान किया. रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा ,‘‘यह पास खिलाड़ी और उसके एक साथी के लिये होगा, जो देश भर में कहीं भी असीमित मुफ्त यात्रा कर सकेंगे.’’ रेलमंत्री ममता बनर्जी ने टीम को जीत की बधाई दी है.

रैना और चावला को ‘कांशीराम अंतरराष्ट्रीय खेल पुरस्कार’
उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने क्रिकेट विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य सुरेश रैना और पीयूष चावला को ‘कांशीराम अंतरराष्ट्रीय खेल पुरस्कार’ से सम्मानित करने की घोषणा की है.

मायावती ने एलान करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के इन दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान देकर अपने गृह राज्य का नाम रोशन किया है.

उन्होंने कहा कि ‘टीम इंडिया’ के इन खिलाड़ियों ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाकर पूरी दुनिया में देश तथा प्रदेश का गौरव बढ़ाया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के इस निर्णय से जहां इन खिलाड़ियों को भविष्य में और मेहनत से खेलने का प्रोत्साहन मिलेगा वहीं प्रदेश के अन्य खिलाड़ियों को और बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा भी मिलेगी.

बहरहाल, टीम इंडिया पर ईनामों व पुरस्‍कारों की बारिश का खुशनुमा दौर जारी है और देशवासी इन क्रिकेटरों के गुण गाते नहीं थम रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay