एडवांस्ड सर्च

खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ दिन, निशानेबाजों ने फिर बटोरे स्वर्ण

भारतीय निशानेबाजों ने 19वें राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन भी ‘मिशन गोल्ड’ जारी रखते हुए तीन पीले तमगे अपनी झोली में डाले, जबकि राजिंदर कुमार (कुश्ती), रेणुबाला और रवि कुमार (भारोत्तोलन) ने भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या 11 तक पहुंचाकर दूसरे नंबर पर मेजबान का कब्जा बरकरार रखा.

Advertisement
भाषानई दिल्ली, 07 October 2010
खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ दिन, निशानेबाजों ने फिर बटोरे स्वर्ण

भारतीय निशानेबाजों ने 19वें राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन भी ‘मिशन गोल्ड’ जारी रखते हुए तीन पीले तमगे अपनी झोली में डाले, जबकि राजिंदर कुमार (कुश्ती), रेणुबाला और रवि कुमार (भारोत्तोलन) ने भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या 11 तक पहुंचाकर दूसरे नंबर पर मेजबान का कब्जा बरकरार रखा.

भारत के लिये बुधवार का दिन सर्वश्रेष्ठ रहा जब उसने छह स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते. भारत के अब 11 स्वर्ण, आठ रजत और चार कांस्य हो गए हैं. आस्ट्रेलिया 18 स्वर्ण, 14 रजत और नौ कांस्य लेकर पहले स्थान पर है जबकि इंग्लैंड पांच स्वर्ण, 11 रजत और आठ कांस्य लेकर तीसरे स्थान पर है.

कर्णीसिंह रेंज एक बार फिर भारत के लिये सोने की खान साबित हुई जहां उसके कुल स्वर्ण पदकों की संख्या पांच हो गई है. आज पहला स्वर्ण पदक ‘गोल्डन ब्वाय’ गगन नारंग ने जीता जिन्होंने दस मीटर एयर राइफल एकल वर्ग में अपने हमवतन और बीजिंग ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा को हराया. दोनों ने मंगलवार को पेयर्स में भारत को पहला सोने का तमगा दिलाया था.

भारत को दूसरा स्वर्ण 25 मीटर पिस्टल एकल में अनिसा सैयद ने दिलाया. उनकी साथी सर्नोबत राही दूसरे स्थान पर रही. दोनों ने टीम स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया था. पुरूषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा के एकल वर्ग में ओंकार सिंह ने स्वर्ण पदक जीता. वहीं डबल ट्रैप में अशेर नोरिया और रंजन सोढी दूसरे स्थान पर रहे. वहीं भारोत्तोलन में रेणुबाला ने सोना जीतने का सिलसिला शुरू करते हुए 58 किलोवर्ग में पहला स्थान हासिल किया.

के. रविकुमार ने पुरूषों के 69 किलोवर्ग में पीला तमगा हासिल किया. निशानेबाजी में नारंग ने अपने ही 600 अंक के परफेक्ट स्कोर के रिकार्ड की बराबरी करते हुए बिंद्रा को हराकर पुरूषों की 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाजी का स्वर्ण पदक जीता जो इन खेलों में उनका दूसरा स्वर्ण है. बिंद्रा ने क्वालीफिकेशन दौर में 595 का स्कोर किया. दो साल पहले बीजिंग ओलंपिक के प्रारंभिक दौर में भी 600 का परफेक्ट स्कोर बना चुके नारंग ने फाइनल्स में 103.6 का स्कोर किया जबकि बिंद्रा का स्कोर 103.0 था.

गगन ने 703.6 अंक के साथ स्वर्ण जीता जो रिकार्ड है. इंग्लैंड के जेम्स हकल ने इस वर्ग में कांस्य पदक जीता. महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल एकल स्पर्धा में भारत की अनिसा (786.8) ने पहला और सर्नोबत (781) ने दूसरा स्थान हासिल किया. मलेशिया की एंग पेइ चिन तीसरे स्थान पर रहीं. पुरूषों की 50 मीटर पिस्टल एकल स्पर्धा का स्वर्ण ओंकार सिंह ने 653.6 अंक के साथ जीता.

सिंगापुर के बिन गेइ (649.6) दूसरे और लिम स्वी हून (644.7) तीसरे स्थान पर रहे. पुरुषों की डबल ट्रैप में सोंढी और नोरिया स्वर्ण पदक विजेता स्टीवन वोल्टन और स्टीवन स्काट से सिर्फ एक अंक पीछे रहे. मलेशिया के बेंजामिन चेन खोर और चि चेन खोर ने कांस्य पदक जीता. रेणुबाला ने भारोत्तोलन में महिलाओं की 58 किलो स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक जीता. उसने आस्ट्रेलिया की ली सीन और इंग्लैंड की जो स्मिथ से आगे रही.

भारतीय मुक्केबाजों ने अपना विजय अभियान जारी रखा जब एशियाई रजत पदक विजेता जय भगवान (60 किलो) प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय हो गए. उन्होंने पहले दौर में नोरू के कोलान कालेब को 11.1 से हराया. अब उनका सामना तंजानिया के नासिर माफुरू से होगा जिसने पापुआ न्यू गिनी के एंड्रयू ओपुगू को हराया. इससे पहले अमनदीप सिंह (49 किलो), मनोज कुमार (64 किलो) प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं.

टेनिस में सोमदेव देवबर्मन और सानिया मिर्जा आसानी से क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए जबकि रोहन बोपन्ना पुरूष एकल से बाहर हो गए. बोपन्ना को दूसरी वरीयता प्राप्त आस्ट्रेलियाई पीटर लुजाक ने हराया. वहीं सोमदेव ने श्रीलंका के अमरेश जयविक्रमे को 6-0, 6-1 से शिकस्त दी. सानिया ने कुक आईलैंड की ब्रिटनी टी को 6-0, 6-2 से हराया. महिला हाकी टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की भारत की उम्मीदों को करारा झटका मिला जब मेजबान टीम पूल ए के दूसरे मैच में गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया से 1-2 से हार गई.

आस्ट्रेलिया के लिये शेली लिडलो (12वां) और मेगान रिवर्स (59वां मिनट) ने आस्ट्रेलिया के लिये गोल किये जबकि रानी रामपाल (69वां मिनट) ने भारत का एकमात्र गोल दागा. पिछली उपविजेता भारत ने पहले मैच में स्काटलैंड से 1-1 से ड्रा खेला जबकि आस्ट्रेलिया ने त्रिनिदाद और टोबैगो को 11-0 से हराया था. भारत का सामना अब शुक्रवार को त्रिनिदाद और टोबैगो से होगा.

भारतीय तीरंदाज महिला और पुरूष टीमें राष्ट्रमंडल खेलों के रिकर्व और कम्पाउंड वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई. जयंत तालुकदार, राहुल बनर्जी और तरूणदीप राय की पुरूष टीम का सामना अब आठ अक्तूबर को आस्ट्रेलिया से होगा. वहीं डोला बनर्जी, दीपिका कुमारी, लेइशराम बोंबायला देवी मलेशिया से भिड़ेंगी. भारत ने पुरूष क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका को 213-205 से हराया जबकि आस्ट्रेलिया ने कनाडा को 218-216 से शिकस्त दी.

मलेशिया ने बांग्लादेश और इंग्लैंड ने साइप्रस को हराया. कम्पाउंड वर्ग में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा. रितुल चटर्जी, सी जिग्नास, सी श्रीथेर की टीम ने न्यूजीलैंड को हराया जबकि बी चानू, झानू हंसदा और गगनदीप कौर की महिला टीम ने कनाडा को 227-220 से मात दी. तैराकी में भारत की चार गुणा 200 मीटर रिले टीम फाइनल में पहुंच गई. रेहान पोंचा, रोहित हवलदार, मदार दिवसे और आरोन डिसूजा की चौकड़ी सात मिनट 49.20 सेकंड का समय निकालकर चौथे स्थान पर रही.

भारत के वीरधवल खाड़े ने पुरूषों की 100 मीटर फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जो हीट्स में 13वें स्थान पर रहे. पूजा अल्वा महिलाओं की 100 मीटर बटरफ्लाय वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई जो 15वें स्थान पर रही. परा खेलों में सचिन वर्मा 50 मीटर एस नाइन फ्रीस्टाइल तैराकी के फाइनल में पहुंच गए. वहीं महिलाओं की 800 मीटर फ्रीस्टाइल में रिचा मिश्रा बाहर हो गई. महिला बैडमिंटन खिलाड़ी अदिति मुटाटकर और चेतन आनंद के शानदार प्रदर्शन के बूते भारत मिश्रित टीम वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा.

भारत ने वेल्स का सूपड़ा साफ किया. दुनिया के 17वें नंबर के खिलाड़ी चेतन ने लुईस मार्टिन को 21-12, 21-16 से मात दी जबकि अदिति ने टर्नर कारिसा को 21-13, 21-8 से हराया. सनावे थामस और रूपेश कुमार की जोड़ी ने फिलीप्स जेम्स और मोर्गन जो को 21-17, 21-14 से मात दी. अश्विनी पोनप्पा और अर्पणा बालन ने टर्नर कारिसा और हावे कैरोलीन को 21-11, 21-13 से हराया जबकि ज्वाला गुट्टा और वी दीजू की जोड़ी ने लुईस मार्टिन और सारा थामस को 21-8, 21-5 से हराकर भारत की 5-0 से जीत सुनिश्चित की. नेटबाल में भारत को मालावी ने 82-26 से शिकस्त दी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay