एडवांस्ड सर्च

सौर ऊर्जा से IIT BHU में सालाना होगी 28 लाख रुपये की बचत

क्लीनमैक्स सोलर-आईआईटी बीएचयू ने एक काम आरंभ किया है. इस साझेदारी से 28 लाख रुपये सालाना बचत होगी. 

Advertisement
IANS [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 22 September 2017
सौर ऊर्जा से IIT BHU में सालाना होगी 28 लाख रुपये की बचत IIT BHU

क्लीनमैक्स सोलर-आईआईटी बीएचयू में साझेदारी से 28 लाख रुपये सालाना बचत होगी. इस साझेदारी के तहत छत के ऊपर स्थित 1.5 मेगावाट के संयंत्र के साथ सौर ऊर्जा की आपूर्ति का 30 फीसदी हासिल किया जा रहा है और सालाना 2,000 टन कार्बन-डाइऑक्साइड में कमी होगी.

इस साझेदारी के तहत उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आईआईटी बीएचयू परिसर की कई बिल्डिंगों की छतों पर बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा संयंत्र को चालू किया गया है.

CBSE UGC NET 2017: इस तारीख तक कर सकते हैं फॉर्म में करेक्‍शन

क्लीनमैक्स सोलर के प्रबंध निदेशक कुलदीप जैन ने कहा, हम आईआईटी (बीएचयू) को उनके कार्बन पदचिह्नें और बिजली की लागत को एक ही समय पर कम करने में मदद कर रहे हैं. यह आईआईटी (बीएचयू) जैसे संस्थानों के लिए बहुत ही आकर्षक प्रस्ताव है, और हम इसे देशभर के अन्य प्रमुख संस्थानों के साथ भी दोहराने की उम्मीद करते हैं.

IBPS PO 2017: एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जैन ने बताया, बाजार की 24 फीसदी हिस्सेदारी के साथ भारत में छत के ऊपर के सबसे बड़े सौर ऊर्जा विकासकर्ता के रूप में, क्लीनमैक्स सोलर ने शैक्षणिक संस्थानों, बड़े कॉरपोरेट्स और औद्योगिक ग्राहकों को सेवायें प्रदान की है.

अगले माह शुरू होगा सेल्‍फ ड्राइविंग कार चलाने और कार उड़ाने का कोर्स

आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रोफेसर राजीव संगाल ने कहा, क्लीनमैक्स सोलर के साथ मिलकर सौर संयंत्र को चालू करके, सौर ऊर्जा वाला राष्ट्र बनने के राष्ट्रीय लक्ष्य की दिशा में योगदान करने पर हमें गर्व है. संस्थान को प्रति वर्ष लगभग 28 लाख रुपये की बचत होने की उम्मीद है, जो कि परिचालन लागत में एक महत्वपूर्ण कमी होगी.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay