एडवांस्ड सर्च

इस हफ्ते बजट समेत इन 4 फैक्टर का दिखेगा बाजार पर असर, तय करेंगे दिशा

यह हफ्ता आम आदमी के साथ ही बाजार व निवेशकों के लिए भी काफी अहम है. इस हफ्ते 5 अहम फैक्टर घरेलू शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे.

Advertisement
aajtak.in
विकास जोशी नई दिल्ली, 29 January 2018
इस हफ्ते बजट समेत इन 4 फैक्टर का दिखेगा बाजार पर असर, तय करेंगे दिशा शेयर बाजार

इस कारोबारी हफ्ते की शुरुआत शेयर बाजार ने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचकर की है. सोमवार को इकोनॉमिक सर्वे पेश किए जाने से पहले आई इस तेजी में इस हफ्ते काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. यह हफ्ता आम आदमी के साथ ही बाजार व निवेशकों के लिए भी काफी अहम है. इस हफ्ते 5 अहम फैक्टर घरेलू शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे.

इकोनॉमिक सर्वे

सोमवार को इकोनॉमिक सर्वे पेश किया जाएगा. पिछले बजट का लेखाजोखा और अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अहम सुझाव देने वाले इस सर्वे का सीधा असर निवेशकों के सेंटीमेंट पर देखने को मिल सकता है. इससे शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर दिख सकता है.

आम बजट

1 फरवरी यानी गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली आम बजट पेश करेंगे. इस दौरान आम आदमी के साथ ही शेयर बाजार की भी इस पर नजर बनी रहेगी. इस बजट  से कृष‍ि क्षेत्र की कंपनियों को काफी उम्मीदें हैं.

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बजट में कृष‍ि के मोर्चे पर कई अहम योजनाएं हो सकती हैं. इसके चलते कृष‍ि कंपनियों के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है. ऐसे में देखना होगा कि बजट बाजार को नई ऊंचाई पर लेकर जाता है या नीचे लाता है.

पीएमआई डाटा

गुरुवार को ही मैन्युक्चरिंग सेक्टर का पीएमआई डाटा आना है. यह भी निवेशकों के सेंटीमेंट पर असर डालेगा और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा.

कॉरपोरेट अर्निंग

कॉरपोरेट अर्निंग भी इस हफ्ते शेयर बाजार पर असर डालेंगी. हमेशा की तरह ही कॉरपोरेट अर्निंग का असर बाजार पर देखने को मिलेगा. ऐसे में इकोनॉमिक सर्वे और आम बजट के साथ ही कॉरपोरेट अर्न‍िंग भी अहम भूमिका निभाएंगी बाजार की दिशा तय करने में. इस हफ्ते एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो समेत अन्य कई प्रमुख कंपनियों के कमाई के आंकड़े आने हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay