एडवांस्ड सर्च

आम बजट में उच्च शिक्षा के लिए एक हजार करोड़ रुपये

आम बजट में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. जेटली ने कहा कि इस आरंभिक पूंजी आधार के साथ उच्च वित्तपोषण एजेंसी (हेफा) स्थापित करने का फैसला किया गया है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: केशव कुमार]नई दिल्ली, 29 February 2016
आम बजट में उच्च शिक्षा के लिए एक हजार करोड़ रुपये जेटली ने कहा कि सरकार का ध्यान शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने पर केंद्रित है

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को लोकसभा में 2016-17 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि इस आरंभिक पूंजी आधार के साथ उच्च वित्तपोषण एजेंसी (हेफा) स्थापित करने का फैसला किया गया है.

दो सालों में खुलेंगे 62 नए नवोदय विद्यालय
जेटली ने कहा कि विश्वस्तरीय शिक्षण और अनुसंधान संस्थानों के लिए 10 सार्वजनिक और 10 निजी संस्थाओं को सक्षम बनाया जाएगा. बाकी जिलों में अगले 2 सालों में 62 नए नवोदय विद्यालय खोले जाएंगे.

सर्वशिक्षा अभियान के हिस्से बड़ी रकम
जेटली ने कहा कि सरकार का ध्यान शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने पर केंद्रित है. उन्होंने कहा कि सर्वशिक्षा अभियान के तहत बड़ी धनराशि आवंटित की जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि विश्वस्तरीय शिक्षण और अनुसंधान संस्थानों के तौर पर उभरने में सहायता देने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों को मजबूत बनाना सरकार का वादा है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay