एडवांस्ड सर्च

'नमो नमो' जप रहा जेटली का बजट

बजट से जिसको जो उम्मीदें थी उसे मिलीं या नहीं ये अलग बात है. खास बात ये है कि इस बजट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कितनी छाप है? एक बारगी नजर डालें तो इस पर शुरू से अंत तक मोदी ब्रांड ही दिखेगा.

Advertisement
मृगांक शेखरनई दिल्ली, 28 February 2015
'नमो नमो' जप रहा जेटली का बजट अरुण जेटली

बजट से जिसको जो उम्मीदें थी उसे मिलीं या नहीं ये अलग बात है. खास बात ये है कि इस बजट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कितनी छाप है? एक बारगी नजर डालें तो इस पर शुरू से अंत तक मोदी ब्रांड ही दिखेगा. डिजिटल इंडिया से लेकर मेक इन इंडिया तक और जन धन योजना से लेकर काले धन के मामले तक - नमो नमो की गूंज सुनाई दे रही है. चुनावों में मोदी ने जोर शोर से काले धन का मुद्दा उठाया. तब तो उन्होंने यहां तक कह दिया था कि सरकार बनने पर हर किसी के बैंक में 15-15 लाख आएंगे - लेकिन बाद में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इसे चुनावी जुमला करार दिया.

कालाधन पर कानून बनाएंगे
बहरहाल, मोदी की चाल चलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने काले धन पर संसद में एक नया बिल लाने का ऐलान किया है. जेटली के मुताबिक इस कानून के तहत 10 साल तक के कारावास की सजा और 300 फीसदी तक जुर्माने का प्रावधान प्रस्तावित है. नए विधेयक में इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल न करने और अधूरी जानकारी दाखिल करने पर सात साल की कड़ी सजा का प्रावधान होगा. जिनके नाम पर विदेश में संपत्ति है, उनकी आय टैक्सेबल न होने के बावजूद रिटर्न फाइल करना अनिवार्य होगा. विदेशी खातों को खोलने के साथ ही उसकी जानकारी देनी होगी, वरना मनी लॉन्ड्री एक्ट के तहत कार्रवाई होगी. फेमा में इसके लिए संशोधन किया जाएगा. एक लाख से ज्यादा की हर खरीद पर पैन कार्ड नंबर देना अनिवार्य.

युवाओं और नौकरीपेशा के लिए
बजट 2015 पेश करते हुए वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि सरकार का लक्ष्य देश में बेरोजगारी दूर करने का है. जेटली ने कहा कि साल 2022 तक देश के हर व्यक्ति को रोजगार देने के इंतजाम किए जाएंगे. जहां तक नौकरीपेशा वालों की बात है तो जेटली ने उन्हें मिलने वाला यात्रा भत्ता 800 रुपये से बढ़ाकर 1600 रुपये कर दिया है. लेकिन लगे हाथ सर्विस टैक्स 12 फीसदी से बढ़ाकर 14 कर दिया है. लोगों की जेब पर इसका इतना असर होनेवाला है कि बाकी सारी सुविधाएं बेअसर लगने लगेंगी.

महिला सुरक्षा पर जोर
सुरेश प्रभु ने रेल बजट पेश करते हुए कहा था कि महिला कोच में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा के इंतजाम निर्भया फंड से किए जाएंगे. जेटली ने बजट में निर्भया फंड में एक हजार करोड़ बढ़ाने की घोषणा की है. अब इसका बजट दो हजार करोड़ रुपये का हो गया है.
महिलाओं से जुड़ी ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ में  निवेश करने पर पर धारा 80 सी के तहत रियायत मिलेगी और इस योजना के तहत किए जाने वाले किसी भी भुगतान पर टैक्स नहीं लगेगा.

गरीब और मजदूरों के खाते में
जन-धन योजना के तहत गरीबों के लिए दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा सिर्फ 12 रुपये के सालाना प्रीमियम पर मिलेगा. अटल पेंशन योजना के तहत सरकार अब हर खाताधारक को 1,000 रुपये बतौर पेंशन देने जा रही है, लेकिन ये 60 साल की उम्र के बाद ही मिलेगी.

हुनर की हौसला अफजाई
प्रधानमंत्री मोदी को जब भी मौका मिलता है स्किल डेवलपमेंट की बात जरूर करते हैं. उनकी बातों पर अमल करते हुए वित्त मंत्री जेटली ने कौशल विकास और उद्यमशीलता के लिए 1500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay