एडवांस्ड सर्च

बिहार चुनाव पर नेताओं की प्रतिक्रिया

बिहार चुनावों में जेडीयू-बीजेपी गठबंधन को दो तिहाई बहुमत मिलने की उम्‍मीदों के बाद दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ता जश्‍न मना रहे हैं.

Advertisement
आज तक वेब ब्‍यूरोनई दिल्‍ली, 26 January 2011
बिहार चुनाव पर नेताओं की प्रतिक्रिया

बिहार चुनावों में जेडीयू-बीजेपी गठबंधन को दो तिहाई बहुमत मिलने की उम्‍मीदों के बाद दोनों ही पार्टियों के कार्यकर्ता जश्‍न मना रहे हैं. इसके साथ ही नेताओं की प्रतिक्रिया भी आ रही है.

एक ओर जहां जेडीयू और बीजेपी के नेता इसे जनता और विकास के मुद्दे की जीत बता रहे हैं तो दूसरी ओर आरजेडी में निराशा का माहौल है और पार्टी नेताओं के बयानों में उनकी हताशा साफ झलकती है. चुनाव परिणामों ने साबित कर दिया है कि राज्‍य की जनता अब जात-पांत से ऊपर उठ चुकी है और चाहती है कि बिहार की पिछडे राज्‍य की छवि सुधरे और विकास हो तथा लोगों को राजगार मिले.

अली अनवर: जनता दल यूनाइटेड के नेता अली अनवर ने कहा कि जेडीयू गठबंध जनता से किए अपने सभी वादे पूरे करेगा. वहीं आरजेडी के नेता आलोक मेहता का कहना है कि विकास के नाम पर कुछ नहीं हुआ. अभी भी लोगों को बिहार से पलायन जारी है. हालांकि उन्‍होंने नीतीश कुमार के प्रफेशनल अप्रोच के लिए उनकी दाद भी दी. उन्‍होंने कहा कि अब देखना यह है कि सत्ता में आने के बाद जेडीयू अपने वादों को पूरा कर पाती है या नहीं.

मुकुल वासनिक: बिहार कांग्रेस के प्रभारी मुकुल वासनिक ने चुनाव परिणामों की पूरी जिम्मेवारी ली है. उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम उम्मीद से बेहद कम रहे हैं, इसकी कोई खास वजह नहीं है. फिर भी हम कारणों की छानबीन करेंगे. हमने चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है और हमें पता है कि अनुकूल परिणाम मिलने में वक्त लगेगा. राहुल गांधी की रैली में काफी भीड़ उमड़ी थी. उनके द्वारा किया गया काम भविष्य में हमें फायदा देगा.

मनीष तिवारी: कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव मे भी कांग्रेस ने अच्छा नहीं किया था, लेकिन लोक सभा चुनाव में हमारी स्थिति बेहतर रही थी. हमलोगों ने अकेले चुनाव लड़ने का प्रयास किया है, इसमें कई समस्याएं आएंगी मगर हम इस नीति पर कायम रहेंगे.

अरुण जेटली: भारतीय जनता पार्टी के नेता अरुण जेटली ने कहा कि राज्‍य की जनता ने सूझबूझ के साथ राज्‍य के हित में मतदान किया था. उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में मतदान पहले निरशा और डर के बीच होता था, लेकिन अब आशा के साथ जनता ने मतदान किया. उन्‍होंने कहा कि बिहार चुनावों के परिणाम आने वाले दिनों में देश की राजनीति के लिए बड़ा संकेत है. उन्‍होंने राज्‍य की विपक्षी पार्टियों के विषय में कहा कि विपक्षी पार्टियां बिहार की जनता की उम्‍मीदों को समझने में नाकाम रहीं. जेटली ने कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगाते हुए कहा कि जनता परिवारवाद को स्‍वीकार नहीं कर सकती. उन्‍होंने नीतीश कुमार के नेतृत्‍व की तारीफ भी की.

मुख्‍तार अब्‍बास नकवी:  भाजपा नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि बिहार में बिना हत्‍याओं और मारपीट के हुए चुनावों का श्रेय जनता, चुनाव आयोग और नीतीश सरकार को जाता है. कांग्रेस को अपने डायलॉग राइटर बदलने की जरूरत.

सी पी ठाकुर: बिहार भाजपा के अध्‍यक्ष सीपी ठाकुर ने कहा कि चुनाव परिणाम हमारी कठिन मेहनत का नतीजा हैं.

सुषमा स्‍वराज: वरिष्‍ठ भाजपा नेता तथा लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्‍वराज ने कहा, 'एनडीए ने बिहार में विकास की भूख जगाने का काम किया. अब हर राज्‍य की जनता सरकार से हिसाब मांगेगी. यही बिहार चुनाव का संदेश है.'

नितिन गडकरी: भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष नितिन गडकरी ने कहा, 'बिहार की जनता ने भारतीय राजनीति को मज़बूत करने का काम किया है. नीतीश कुमार और सुशील मोदी के नेतृत्‍व में गठबंधन ने जो काम किया है वो आने वाले दिनों में भारतीय राजनीति की दिशा तय करेंगे. 21वीं सदी की राजनीति जाति आधारित नहीं बल्कि विकास आधारित होगी. जनता और कार्यकर्ताओं को बंधाई.

अनंत कुमार: भाजपा नेता अनंत कुमार ने कहा है कि यह विकास की जीत है. देश 2014 में भी इसी प्रकार का जनादेश देखेगा. हमारी सरकार सुशासन के लिए जानी जाती है. सभी के संयुक्त प्रयास से यह संभव हो पाया है. यह संकेत है कि लालू अब इतिहास बन चुके हैं और आने वाले दिनो में पूरी तरह से अप्रसांगिक हो जाएंगे.

पी चिदंबरम: केंद्रीय गृह मंत्री और कांग्रेस नेता चिदंबरम ने कहा है कि यदि यह विकास की जीत है तो बिहार में नीतीश कुमार को उनकी जीत के लिए बधाई देता हूं. बिहार में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए भाजपा और जदयू को बधाई देता हूं.

रविशंकर प्रसाद: भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी बिहार में यूथ आइकॉन बनकर जाया करते थे. युवाओं के लिए बहुत कुछ करने का दावा करने वाले अपने आक्रामक चुनाव प्रचार के बावजूद बिहार में विफल हो गए. अब पूरा देश उनसे सवाल करेगा.

शरद यादव: जनता दल यूनाइटेड के अध्‍यक्ष शरद यादव ने कहा कि बिहार में जीत का सारा श्रेय जनता को देता हूं. मैं नीतीश कुमार को ढेरों बधाई देता हूं. लालू सिर्फ विकास की बात करते रहे जबकि हमलोग 5 सालों तक सिर्फ काम करते रहे. भाजपा व जदयू के बीच के तनाव की खबरें बेबुनियाद हैं. हमारा गठबंधन विजयी हुआ है आगे और भी मजबूत होगा. कांग्रेस को जनता ने करारा जवाब दिया है.

रघुवंश प्रसाद: राष्‍ट्रीय जनता दल के सांसद रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि हम लोग बैठकर कमियों के बारे में चर्चा करेंगे. जनता ने हमें नकार दिया है और हम उनके आदेश को स्वीकार करते हैं.

नरेंद्र मोदी: गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को उनकी जीत पर बधाई दी है. मोदी ने कहा कि देश के विकास में बिहार जरूर अपना महत्‍वपूर्ण योगदान देगा.

सुशील कुमार मोदी: भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि भाजपा और जदयू के बीच अच्छी केमिस्ट्री है. हमलोग मिलकर सरकार बनाएंगें.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay