एडवांस्ड सर्च

बिहारियों का कोई मुकाबला नहीं है: नीतीश

सत्तारूढ़ राजग के कार्यकाल में बिहार के विकास का गुणगान करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि बिहारियों का कोई मुकाबला नहीं है और वे बहुत मेहनती हैं.

Advertisement
भाषाडेहरी (बिहार), 26 January 2011
बिहारियों का कोई मुकाबला नहीं है: नीतीश

सत्तारूढ़ राजग के कार्यकाल में बिहार के विकास का गुणगान करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि बिहारियों का कोई मुकाबला नहीं है और वे बहुत मेहनती हैं.

रोहतास जिले के डेहरी आन सोन में एक चुनावी सभा में नीतीश ने कहा, ‘इस देश में बिहारियों का कोई मुकाबला नहीं है और न ही बिहारियों के जैसा कोई मेहनती है न उनके के जैसा कोई बेदाग.’

मुख्यमंत्री ने बिहार के बच्चों की शिक्षा को महत्व देते हुए कहा, ‘केवल कारखाने लगने से राज्य का विकास नहीं होता. मानव संसाधन विकास भी बहुत जरूरी है.’ उन्होंने कहा कि बिहारियों में इतनी शक्ति है कि वे राज्य को एक विकसित प्रदेश बना सकते हैं तब बिहारी कहलाना अपमान की बात नहीं होगी.

नीतीश ने बिहारी छात्रों की प्रतिभा की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा, ‘इस देश में कोई भी परीक्षा होती है तो बिहार के बच्चे सबसे अधिक संख्या में पास करते हैं. चाहे वह एडमिशन की परीक्षा हो या नौकरी के लिए. कलक्टर या एसपी बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा (यूपीएससी) हो या रेलवे भर्ती की परीक्षा किसी एक राज्य से सबसे अधिक लोग पास करते हैं तो वह है बिहार.’

उन्होंने कहा कि बिहारियों को पढ़ा लिखा दिया जाए तो वे कितने आगे तक जायेंगे इसकी कोई सीमा नहीं है. बिहार में एक बार और मौका मिला तो राज्य के किसी छात्र को स्कूल से बाहर नहीं रहने देंगे. नीतीश ने कहा कि विकास के लिए अमन चैन जरूरी होता है और राजग ने अपने कार्यकाल के दौरान इसे कायम किया है.

विकास के लिए राजग की आलोचना करने वाले राजद लोजपा गठबंधन और कांग्रेस को आड़े हाथ लेते हुए बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी शीर्ष प्राथमिकता भ्रष्टाचार का सफाया, बिजली आपूर्ति, मानव संसाधन विकास और डेढ़ करोड़ बीपीएल परिवारों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराना होगी.

कांग्रेस के 40 और राजद के 15 वर्षों के कार्यकाल पर हमला करते हुए नीतीश ने कहा, ‘वे (लालू और कांग्रेस) विकास के नाम पर मेरी आलोचना करते रहते हैं, लेकिन लोगों को यह बात नहीं बताते की अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने क्या किया.’ नीतीश ने आरोप लगाया कि राजद सुप्रीमो सुधरे नहीं है बल्कि वह लोगों की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश कर रहे हैं.

चुनावी सभा में लालू प्रसाद द्वारा गाये ‘मेरे पैरों में घुंघरू बंधा दे..’ की ओर संकेत करते हुए नीतीश ने लोगों से कहा, ‘वह पार्सल से पूर्व मुख्यमंत्री को घुंघरू भेज दें.’ भाजपा प्रत्याशी और राजग सरकार के मंत्री अवधेश नारायण सिंह के लिए यहां चुनाव प्रचार करने आये नीतीश ने जनता से भारी मतों से राजग सरकार को एक बार फिर विजयी बनाने की अपील की.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay