एडवांस्ड सर्च

सिम्‍बायोसिस इंस्‍टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्‍यूनिकेशन, पुणे (SIMC)

सिम्‍बायोसिस सोसाइटी ने 2008 में पत्रकारिता, विज्ञापन, पीआर और ऑडियो, विजुअल कम्‍यूनिकेशन में अपना अंडरग्रेजुएट कोर्स SIMC- यूजी (सिंबायोसिस इंस्‍टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्‍यूनिकेशन- अंडरग्रेजुएट) शुरू किया था.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: बबिता पंत]पुणे, 03 June 2016
सिम्‍बायोसिस इंस्‍टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्‍यूनिकेशन, पुणे (SIMC) Symbiosis Institute of Media and Communication (SIMC)

इंस्‍टीट्यूट का नाम: सिंबायोसिस इंस्‍टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्‍यूनिकेशन (अंडर ग्रेजुएट), पुणे (SIMC)

इंस्‍टीट्यूट का विवरण: सिम्‍बायोसिस सोसाइटी ने 2008 में पत्रकारिता, विज्ञापन, पीआर और ऑडियो, विजुअल कम्‍यूनिकेशन में अपना अंडरग्रेजुएट कोर्स SIMC- यूजी (सिंबायोसिस इंस्‍टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्‍यूनिकेशन- अंडरग्रेजुएट) शुरू किया था. पिछले दो सालों में यहां आवेदन करने वालों की संख्‍या में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यहां हर बैच में 120 छात्र होते हैं. इंडिया टुडे-नीलसन बेस्‍ट कॉलेज 2016 के सर्वे में SIMC को भारत के टॉप जर्नलिज्‍म कॉलेज में पहला स्‍थान दिया गया है.

कोर्स का विवरण: SIMC (UG) में कोर्स को कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि मीडिया उद्योग को सक्षम और प्रशिक्षित प्रोफेशनल्‍स मिल सकें, जो जन संपर्क के क्षेत्र में भी बिलकुल निपुण हों. ग्रेजुएट डिग्री की पढ़ाई करने वाले छात्रों को ऑडियो-विजुअल कम्‍यूनिकेशन, पत्रकारिता विज्ञापन और जन संपर्क के विषय में बुनियादी बातें सिखाई जाती हैं और फिर उच्‍च शिक्षा की ओर जाने से पहले कम से कम दो साल के लिए अपने पसंदीदा क्षेत्र में काम करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाता है. छात्रों की पूरे रूटीन को दो भागों में बांटा गया है- लंच से पहले थ्‍योरी और लंच के बाद प्रैक्टिकल.

प्रैक्टिकल: यहां प्रैक्टिकल पर विशेष जोर दिया जाता है और वह छात्रों की पढ़ाई का एक जरूरी हिस्सा है. छात्रों को हर महीने बाहर ले जाया जाता है और गेस्‍ट लेक्‍चर देने के लिए आमंत्रित किया जाता है. छात्रों को फिल्में और डाक्युमेंटरी फिल्में दिखाई जाती हैं ताकि वे उद्योग जगत के रुझान से परिचित हो सकें.

एक्‍सट्राकरिक्‍यूलर ऐक्टिविटीज़: यहां विभिन्न आयोजनों के जरिए छात्रों के अनुभव में इजाफा करने की कोशिश होती है. जैसे कॉलेज की तरफ से स्‍टूडेंट फिल्म फेस्टिवल और अन्य विभिन्न प्रकार के आयोजनों में हिस्सा लेते हैं. साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने प्रवासी भारतीय दिवस में हिस्सा लिया और संसद से प्रमाण पत्र हासिल किए. यहां के छात्रों ने सेंट्रल इंडियन हाइलैंड्स वाइल्डलाइफ फेस्टिवल और सनडांस इंस्टीट्यूट स्क्रीनराइटर्स लैब 2014 जैसे आयोजनों में हिस्सा लिया और पुरस्कार प्राप्त किए. SIMC के छात्रों ने रोटरी इंटरनेशनल के लिए फिल्में भी बनाई हैं.

नया कदम: साल 2013 में SIMC (UG) ने पढ़ाई में कमजोर रहे छात्रों के लिए एक महीने का विशेष कोर्स शुरू किया. यहां छात्रों के एक्सचेंज प्रोग्राम या विनिमय कार्यक्रम पर भी जोर दिया जा रहा है. 2014 एक छात्र को तेमासेक फाउंडेशन लीडरशिप इनरिचमेंट ऐंड रीजनल नेटवर्किंग प्रोग्राम के माध्यम से सिंगापुर की ननयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में छह महीने बिताने का मौका मिला.

पता: सिंबायोसिस नॉलेज विलेज, ग्राम- लवाले, तालुकातालुका: मुलशी, पुणे- 412115
फोन: 91 20 39116100
फैक्‍स: +91 20 39116111
ईमेल: एडमिशन के लिए admissions@simc.edu, एडमिन: contactus@simc.edu, प्‍लेसमेंट: placements@simc.edu

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay