एडवांस्ड सर्च

Advertisement

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन (LSR) दिल्‍ली

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन की स्थापना वर्ष 1965 में हुई थी. एलएसआर कॉलेज की शुरुआत मध्य दिल्ली के दरियागंज स्थित एक स्कूली इमारत से हुई थी. शुरू में इसमें सिर्फ 243 छात्राएं, 9 फैकल्टी मेम्बर और 4 अन्य कर्मचारी थे.
लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन (LSR) दिल्‍ली Lady Shri Ram College for Women
aajtak.in [Edited by: उस्‍मान]नई दिल्ली, 29 June 2015

कॉलेज का नाम: लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन, दिल्ली

कॉलेज का विवरण: आर्ट्स और कॉमर्स विषयों की पढ़ाई के मामले में देश के प्रतिष्ठित कॉलेजों में शुमार लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन की स्थापना वर्ष 1965 में हुई थी. एलएसआर कॉलेज की शुरुआत मध्य दिल्ली के दरियागंज स्थित एक स्कूली इमारत से हुई थी. शुरू में इसमें सिर्फ 243 छात्राएं, 9 फैकल्टी मेम्बर और 4 अन्य कर्मचारी थे. शुरूआत में इसमें तीन अलग-अलग कोर्स की पढ़ाई होती थी. आज इस कॉलेज का कैंपस दक्षिण दिल्ली में करीब 15 एकड़ में फैला हुआ है, जहां करीब 2000 छात्राएं, 150 से ज्यादा फैकल्टी मेंबर्स, प्रशासनिक एवं सहायक कर्मचारी हैं. वर्तमान में इस कॉलेज में 16 से ज्यादा तरह-तरह के कोर्स की पढ़ाई होती है. इंडिया टुडे-नीलसन भारत के बेस्‍ट कॉमर्स कॉलेज सर्वे 2015 की लिस्‍ट में LSR को दूसरा स्‍थान दिया गया है.

यहां निम्नलिखित कोर्स कराए जाते है:

कोर्स का नाम: बी. कॉम. (ऑनर्स)

योग्यता: गणित और अंगेजी विषयों में कम से कम 60 फीसदी अंको के साथ 12वीं पास होना जरूरी है.

एडमिशन प्रक्रिया: कैंडिडेट को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन सेंटर से रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर उसे पूरी तरह भरकर जमा कराना होगा. कैंडिडेट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.du.ac.in पर लॉगऑन करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं. लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन में एडमिशन इंग्लिश और तीन बेस्ट इलेक्टिव सब्जेक्टस में मिले नबंरों के आधार पर तैयार की गई कट ऑफ लिस्ट के जरिए होता है.

फॉर्म: लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म जून महीने में सभी रजिस्ट्रेशन सेंटरों और यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध रहते हैं.

फीस: एलएसआर में बी. कॉम. (ऑनर्स) के लिए सालाना फीस 16760 रुपये है. इसके अलावा 1520 रुपए यूनिवर्सिटी एग्‍जाम फीस है. इस तरह कुल फीस 18280 रुपये है.

महत्तवपूर्ण जानकारी: एडमिशन फॉर्म, जरूरी डॉक्यूमेंट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कॉलेज की वेबसाइट www.lsr.edu.in पर लॉगइन कर सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay