एडवांस्ड सर्च

न मिले आपके मन का कॉलेज तो रखें इन बातों का ध्यान

12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स की ख्वाहिश होती है कि वह अच्छे कॉलेजों में अपना मनचाहा विषय पढ़े. लेकिन, कई कारणों से उनका सपना पूरा नहीं हो पाता.

Advertisement
aajtak.in[Edited by: स्नेहा]नई दिल्ली, 18 July 2016
न मिले आपके मन का कॉलेज तो रखें इन बातों का ध्यान Students

12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स की ख्वाहिश होती है कि वह अच्छे कॉलेजों में अपना मनचाहा विषय पढ़े. लेकिन, कई कारणों से उनका सपना पूरा नहीं हो पाता. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है या हुआ है तो इस स्थिति में इन बातों का रखें ध्यान:

1. देश भर में कुछ ही कॉलेज टॉप लिस्ट में आते हैं और वहां लाखों बच्चे एडमिशन लेना चाहते हैं. ऐसे में आपका एडमिशन अगर टॉप कॉलेजों में नही हो पाया तो आपको दूसरे कॉलजों को विकल्प के रूप में देखना चाहिए और मनचाहे विषय में वहां एडमिशन लेना चाहिए.

2. कभी यह मत सोचें कि इंसान से ज्यादा बड़ा कॉलेज होता है. अगर आप पढ़ाई में दिलचस्पी रखते हैं और मेहनत करते हैं तो छोटे से छोटे कॉलेज से भी पढ़ाई करके अपना सपना पूरा कर सकते हैं.

3. अपने लक्ष्य को लेकर केंद्रित रहें. मान लीजिए आपको फिजिक्स पढ़ना अच्छा लगता है लेकिन आप कॉलेज के चक्कर में इतिहास में एडमिशन लेते हैं तो आप अपना करियर बर्बाद कर रहे हैं. ग्रेजुएशन के विषय से ही आपका आगे का करियर तय होता है. आपको हर कदम पर ग्रेजुएशन के विषय से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. अगर आप कहीं इंटरव्यू में यह कहते हैं कि आपने कॉलेज के चक्कर में इस विषय में एडमिशन लिया तो इसका निगेटिव प्रभाव हो सकता है.

4. कॉलेज कैंपस का फर्क आपके जीवन पर काफी होता है. हो सकता है टॉप कॉलेजों में प्लेसमेंट सेल अच्छा हो. ऐसी स्थिति में आपको खुद की काबिलियत पर विश्वास रखकर नौकरी तलाशनी होगी. अगर एक बार आपके हाथ नौकरी लग गई और आपने खुद को साबित कर दिया तो फिर कोई यह नहीं पूछेगा आप कहां से पढ़े हैं.

5. अगर आपने उस विषय में एडमिशन ले लिया है जो आपको अच्छा नहीं लगता है तो आपमें हीनभावना आ सकती है. आप अपने क्लास में दूसरे स्टूडेंट्स से पीछड़ सकते हैं. इसलिए हमेशा अपने विषय पर ध्यान दें न कि कॉलेज पर.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay