एडवांस्ड सर्च

पंजाब में कांग्रेस ने शुरू की 'हर घर में कैप्टन' मुहिम, युवाओं को दिया रोजगार का वादा

पंजाब में इस बार बेरोजगारी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बना हुआ है और इसी को भुनाने के लिए पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक कैंपेन लॉन्च किया है, जिसका नाम दिया गया है 'हर घर विच कैप्टन'. इसके तहत कांग्रेस ने हर घर से एक सदस्य को कांग्रेस की सरकार बनने के 100 दिन के अंदर रोजगार दिया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
सतेंदर चौहान चंडीगढ़, 25 December 2016
पंजाब में कांग्रेस ने शुरू की 'हर घर में कैप्टन' मुहिम, युवाओं को दिया रोजगार का वादा कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जोर-शोर से तैयारियों में जुटी कांग्रेस ने राज्य में प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का वादा किया है. दरअसल पंजाब में इस बार बेरोजगारी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बना हुआ है और इसी को भुनाने के लिए पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक कैंपेन लॉन्च किया है, जिसका नाम दिया गया है 'हर घर विच कैप्टन'. इसके तहत कांग्रेस ने हर घर से एक सदस्य को कांग्रेस की सरकार बनने के 100 दिन के अंदर रोजगार दिया जाएगा.

रोजगार नहीं तो तीन साल तक भत्ता देगी कांग्रेस
कांग्रेस के इस चुनावी वादें के मुताबिक, ये रोजगार सरकारी या किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी भी हो सकती है या फिर लोगों को खुद का रोजगार शुरू करने में मदद दी जा सकती है. इस कैंपेन में पंजाब कांग्रेस की टीम राज्य के हर जिले में बेरोजगार युवक-युवतियों का रजिस्ट्रेशन कर रही है. पार्टी 18 से 35 साल की उम्र के लोगों से एक फॉर्म भरवा कर उन्हें रसीद और एक कार्ड दे रही है, जिसमें लिखित में भरोसा दिया जा रहा है कि चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार बनने पर 100 दिन के अंदर उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाएगा. इसके अलावा कांग्रेस ने यह वादा किया है कि अगर 100 दिन के अंदर इन बेरोजगार युवक-युवतियों को किसी कारण रोजगार नहीं मिल पाता, तो राज्य सरकार की तरफ से इन रजिस्टर्ड लोगों को 3 साल तक हर महीने 2500 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.

16 लाख युवाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन
रोजगार की उम्मीदों के चलते पूरे पंजाब से अब तक करीब 16 लाख बेरोजगार युवक-युवतियां इस कैंपेन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. लेकिन सवाल यह है कि रोजगार का यह वायदा पूरा कैसे किया जाएगा? इस पर पंजाब कांग्रेस के नेता कह रहे हैं कि राज्य में रोजगार की बहुत संभावनाएं हैं. बादल सरकार की गलत नीतियों की वजह से कई प्राइवेट कंपनियां बंद हो गईं, लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार आने पर पंजाब में काफी निवेश होगा और इससे नए रोजगार भी पैदा होंगे. पंजाब कांग्रेस के नेता कह रहे हैं कि ये महज कोई चुनावी वादा नहीं, बल्कि कांग्रेस की सरकार बनने पर इसे पूरा करके भी दिखाया जाएगा.

सुखबीर बोले - पीके अब लॉन्च करेंगे 'कैप्टन विद जेल'
वहीं राज्य की सत्ताधारी शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष एवं पंजाब के डिप्टी सीएम सुखबीर बादल ने पंजाब कांग्रेस और कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस वादे को युवाओं के साथ धोखा करार दिया है. उनका कहना है कि पंजाब की सत्ता पाने के लिए कैप्टन कभी किसानों तो कभी युवाओं के साथ फर्जी वायदे कर रहे हैं और चुनाव आयोग को युवाओं और किसानों को इस तरह से गुमराह करने के लिए पंजाब कांग्रेस और कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब जल्द ही 'कैप्टन विद जेल' कैपेंन लॉन्च करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay