एडवांस्ड सर्च

रूपाणी राज पार्ट-2 शुरू, 9 कैबिनेट-10 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ, 6 मंत्री पाटीदार

गुजरात में बीजेपी की लगातार छठी बार सरकार बन गई है. मंगलवार को विजय रूपाणी ने गांधीनगर में दूसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह, नीतीश कुमार समेत 18 एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया. रूपाणी की नई कैबिनेट में कई पुराने और नए चेहरों सहित 19 लोग शामिल हुए.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
गोपी घांघर [Edited by: कुबूल अहमद]अहमदाबाद, 26 December 2017
रूपाणी राज पार्ट-2 शुरू, 9 कैबिनेट-10 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ, 6 मंत्री पाटीदार रूपाणी सरकार का शपथ ग्रहण

गुजरात में बीजेपी की लगातार छठी बार सरकार बन गई है. मंगलवार को विजय रूपाणी ने गांधीनगर में दूसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह, नीतीश कुमार समेत 18 एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया. रूपाणी की नई कैबिनेट में कई पुराने और नए चेहरों सहित 19 लोग शामिल हुए.

दूसरी बार रूपाणी की ताजपोशी

मंगलवार को मुख्यमंत्री के तौर पर विजय रूपाणी ने शपथ ली. रूपाणी दूसरी बार गुजरात के सीएम बने हैं. वह गुजरात के राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट से विधायक चुनकर आए हैं. वो 2006 से 2012 से राज्यसभा सदस्य थे. आनंदीबेन पटेल के बाद रूपाणी को गुजरात की कमान सौंपी गई थी. इस बार का चुनाव रूपाणी के नेतृत्व में बीजेपी जीतकर आई है. पार्टी ने दोबारा रूपाणी पर ही भरोसा जताया है. रूपाणी मंत्रिमंडल में 19 मंत्री शामिल किए गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा 6 पाटीदार नेताओें को जगह मिली है.

डिप्टी सीएम नितिन पटेल

नितिन पटेल फिर गुजरात के डिप्टी सीएम होंगे. वो गुजरात के मेहसाणा से विधायक हैं. मोदी के करीबी माने जाते हैं और पाटीदार समुदाय से आते हैं. वो दूसरी बार राज्य के डिप्टी सीएम बने हैं. उत्तरी गुजरात से आते हैं. जमीन से जुड़े हुए नेता माने जाते हैं.

कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले मंत्री

इसके अलावा आरसी फालदू ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वो गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. पाटीदार समुदाय से आते हैं.  क्षत्रिय समुदाय से आने वाले भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने शपथ भी शपथ ली. वो अहमदाबाद के धोलका से विधायक बने हैं. कौशिश पटेल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लिया. वो नारानपुर से विधायक बने हैं. उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया है. सौरभ पटेल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वो बोटाद विधानसभा सीट से विधायक हैं. इससे पहले भी सौरभ पटेल मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं.

गणपत वसावा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वसावा आदिवासी समुदाय से आते हैं. दक्षिण गुजरात के मंगरोल विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. आनंदीबेन सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं. जयेश रादड़िया ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. सौराष्ट्र के जेतपुर विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. वो पाटीदार समुदाय से आते हैं. इससे पहले भी रूपाणी सरकार में मंत्री थे. ओबीसी समुदाय से आने वाले दिलीप ठाकोर ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वो चाणस्मा सीट से विधायक हैं. ओबीसी समुदाय से आते हैं और अपने समाज में मजबूत पकड़ रखते हैं. ईश्वर परमार ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. वे दलित समुदाय से आते हैं. सूरत के बारडोली विधानसभा सीट से विधायक बने हैं.

राज्यमंत्रियों की लिस्ट

प्रदीप सिंह जडेजा ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वो क्षत्रिय समुदाय से आते हैं. अहमदाबाद के वात्वा सीट से विधायक बने हैं. परबत भाई पटेल ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वो थारड विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. कोली समुदाय से आते हैं. पुरषोत्तम सोलंकी ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. भावनगर ग्रामीण सीट से विधायक बने हैं. कोली समुदाय से आते हैं. आनंदीबेन सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. बच्चूभाई खबाड़ ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. ओबीसी नेता के तौर पर इनकी पहचान है. जमीनी नेता हैं. देवगढ़ बारिया से विधायक बने हैं.

जयद्रथ सिंह परमार ने रूपाणी सरकार में राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वे हलोल विधानसभा सीट से विधायक हैं. क्षत्रिय समुदाय से आते हैं. चार बार से विधायक बने हैं. वे पिछली सरकार में कैबिनेट मंंत्री थे. ईश्वर सिंह पटेल ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. पहली बार मंत्री बने हैं और कोली समाज से आते हैं. अंकलेश्वर विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. उन्होंने चौथी बार लगातार जीत दर्ज की है.

वासणभाई गोपाल भाई ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. वे पांचवीं बार विधायक बने हैं. कच्छ की अंजार विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. वे संसदीय सचिव भी रह चुके हैं. विभावरी दवे ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. रूपाणी सरकार में इकलौती महिला मंत्री के रूप में शपथ लिया है. भावनगर पूर्व विधानसभा सीट से विधायक बनी हैं. रमन लाल नानू भाई ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उंबरगांव विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. किशोर कनानी ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. कनानी ने वरच्छा विधानसभा सीट से चुनाव जीता. वे पाटीदार समुदाय से आते हैं. दक्षिण गुजरात से आते हैं, दूसरी बार विधायक बने हैं.

SMS करें GJNEWS और भेजें 52424 पर. यह सुविधा सिर्फ एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सब्सक्राइबर्स के लिए ही उपलब्ध है. प्रीमियम एसएमएस चार्जेज लागू
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay