एडवांस्ड सर्च

25 मई को विजयन का शपथ ग्रहण, जयललिता ने गवर्नर को सौंपी विधायकों की सूची

केरल में सीपीएम की अगुवाई में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के नेता पिनारई विजयन 25 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. विजयन ने कहा कि 25 मई की शाम सेंट्रल स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
केशव कुमार नई दिल्ली, 21 May 2016
25 मई को विजयन का शपथ ग्रहण, जयललिता ने गवर्नर को सौंपी विधायकों की सूची जयललिता ने राज्यपाल को अपने मंत्रियों की सूची सौंपी

पांच राज्यों में चुनावी नतीजों के बाद मुख्यमंत्रि‍यों की ताजपोशी की तैयारी शुरू हो गई है. केरल में सीपीएम की अगुवाई में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के नेता पिनारई विजयन 25 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जबकि जयललिता 23 मई को शपथ ग्रहण करेंगी. अम्मा शनिवार को विधायकों की सूची के साथ गवर्नर से भी मिली हैं.

केरल में नाराजगी के बीच सजेगा ताज
पूर्व मुख्यमंत्री और वाममोर्चे के सीनियर नेता वीएस अच्युतानंदन पी. विजयन के सीएम चुने जाने को लेकर नाराज चल रहे हैं. जाहिर तौर पर उनकी महत्वकांक्षा आड़े आ रही है, जबकि शनिवार को विजयन अच्युतानंदन के घर भी पहुंचे. दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद विजयन ने कहा, 'एलडीएफ रविवार को होनेवाली बैठक अपने मंत्रियों के नाम तय करेगा. अच्युतानंदन का अनुभव शासन चलाने में काम आएगा.' केरल विधानसभा चुनाव में कुल 140 सीटों में एलडीएफ को 92 सीटें, कांग्रेस नीत यूडीएफ को 47 और बीजेपी को एक सीट पर जीत हासिल हुई है.

अम्मा ने गवर्नर को सौंपी विधायकों की सूची
एआईएडीएमके प्रमुख जे जयलिलता ने शनिवार शाम को राज्यपाल के रोसैया से मुलाकात की. जयललिता ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों की सूची सौंपी. 23 मई को जयललिता मुख्यमंत्री पद का शपथ लेंगी. इसके पहले एआईएडीएमके मुख्यालय में बैठक कर पार्टी के विधायकों ने जयललिता को अपना नेता चुन लिया.

उन्होंने लगातार चुनाव जीतकर बीते 3 दशक का रिकॉर्ड तोड़ा है. 32 साल पहले एमजी रामाचंद्रन ने ऐसा किया था. एआईएडीएमके को कुल 232 में से 134 सीटों पर जीत मिली है.

ममता ने पेश किया दावा, 27 को लेंगी शपथ
पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को तृणमूल कांग्रेस विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. ममता ने गवर्नर से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. वह शुक्रवार 27 मई को सीएम पद की शपथ लेंगी. उनकी पार्टी को पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों में से 211 पर विजयी रही.

आनंदमय बीजेपी के सर्वानंद 24 को बनेंगे सीएम
असम में सरकार बनाने को लेकर बैठकों का दौर जारी है. 22 मई को विधायक दल की बैठक में सर्वानंद सोनोवाल को नेता चुना जाएगा. 23 को असम गण परिषद के साथ बीजेपी की बैठक होगी. 24 मई की शाम सर्वानंद सोनोवाल राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

ऐसा पहली बार है जब असम में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. लिहाजा, आयोजन को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं. शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री समेत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शामिल होंगे.

कांग्रेस 'सर्जरी' में व्यस्त पुडुचेरी का सीएम कौन?
पुडुचेरी ही सिर्फ ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस को फायदा पहुंचा है. राज्य में कांग्रेस को 15 सीटें मिली हैं. अगर 2011 से तुलना करें तो कांग्रेस को सिर्फ 7 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस को मिले वोट का प्रतिशत भी इस बार 30.6 है. जबकि 2011 में कांग्रेस की झोली में 26.53 प्रतिशत वोट गिरे थे. यहां सरकार बनने में फिलहाल समय लग रहा है. पार्टी अभी अंदरूनी खींचतान में व्यस्त है, लिहाजा अभी विधायक दल का नेता नहीं चुना जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay