एडवांस्ड सर्च

जीत के लिए 'हार' की दरकार, नेताओं के मन में फूट रहे लड्डू

बिहार चुनाव में जीत की आस में हर पार्टी अपने-अपने तरीके से पटना में जश्न की तैयारियों में जुटी हुई है. कहीं जीत के लिए हार की बुकिंग और सप्लाई का गणित बिठाया जा रहा है, तो कहीं पटाखे और लड्डुओं का इंतजाम करने में कार्यकर्ता जुटे हैं.

Advertisement
aajtak.in
अमरेश सौरभ/ संजय शर्मा पटना, 08 November 2015
जीत के लिए 'हार' की दरकार, नेताओं के मन में फूट रहे लड्डू कम नहीं हैं इन फूलों के कद्रदान

बिहार चुनाव में जीत की आस में हर पार्टी अपने-अपने तरीके से पटना में जश्न की तैयारियों में जुटी हुई है. कहीं जीत के लिए हार की बुकिंग और सप्लाई का गणित बिठाया जा रहा है, तो कहीं पटाखे और लड्डुओं का इंतजाम करने में कार्यकर्ता जुटे हैं.

जीत का ऊंट कभी भी किसी भी करवट बैठ सकता है. लिहाजा इंतजाम समय से ही हो जाएं, तो बेहतर है....

पटना जंक्शन के महावीर मंदिर में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं की आवाजाही तेज है. उम्मीदवार जीतेंगे, तो हार भी तो चाहिए. स्टॉक का ऑर्डर परख लिया गया है, ताकि सुबह जितने बजे सप्लाई करनी हो, कोई परेशानी न आए.

फूलों के आढ़तियों की मानें, तो महागठबंधन के नेताओं ने बड़े हारों के ऑर्डर ज्यादा दिए हैं, यानी उनके हौसले ज्यादा बुलंद हैं.

महावीर मंदिर में दो दिन पहले तक नेता जीत की मन्नत मांगने के लिए मत्था टेकने आते थे. अब जीत की आस में उन्हें यहीं से हार की दरकार है. आखिर हो भी क्यों नहीं.

सिर्फ हार ही क्यों, आतिशबाजियों और मिठाइयों की तैयारी भी जोरदार है. जेडीयू की युवा ब्रिगेड ने तो डेढ़ सौ धमाकों वाला बम फोड़ने की तैयारी कर रखी है.

मनेर के मशहूर लड्डू का 51 किलोग्राम का ऑर्डर दिया जा चुका है. जीत का ऐलान होते ही बंटने लगेंगे. बात रही डेढ़ सौ धमाकों वाले बम की, तो धमाका तो होगा, लेकिन इधर या उधर, यह देखने वाली बात होगी.

JDU 135 किलो, RJD 1 क्विंटल लड्डू बांटेगा
वोटों की गिनती शुरू होने में अब चंद घंटे ही बचे हैं. पार्टियों ने जश्न मनाने की तैयारी शुरू कर दी है. JDU ने 135 किलो और RJD ने एक क्विंटल लड्डू की एडवांस बुकिंग कराई है.

सत्ताधारी महागठबंधन के नेता जहां जीत के प्रति पूरी तरह आश्वस्त नजर आ रहे हैं, वहीं जश्न की बड़ी तैयारी भी है. JDU के वरिष्ठ नेता और मंत्री श्याम रजक ने कहा, 'मतगणना के बाद तो जश्न मनेगा ही. एसे मौके पर कार्यकर्ताओं का उत्साहित होना लाजिमी है. ऐसे में मिठाइयां बंटेंगी और दिवाली से तीन दिन पहले दिवाली मनेगी.'

JDU के नेता छोटू सिंह ने कहा कि पार्टी प्रदेश कार्यालय के लिए 135 किलो लड्डू की बुकिंग हुई है और एक बैंड पार्टी को बुक कराया गया है. इसके अलावा कार्यकर्ताओं को फूल और मालाओं का इंतजाम करने के आदेश दिए गए हैं.

पटना स्टेशन के निकट फूल मंडी के दुकानदार अशोक कुमार बताते हैं कि कुछ नेताओं ने फूलों की लड़ी की बुकिंग कराई है. उन्होंने कहा, 'वोट गिनती के दिन यह तय है कि फूलों की कीमत बढ़ जाएगी. अभी एक लड़ी की कीमत 10 रुपये है. एक लड़ी में 30 से 35 गेंदा के फूल होते हैं.'

एक अन्य फूल दुकानदार रमेश कुमार भी बताते हैं कि कई नेता आकर फूल मालाओं की बुकिंग कर चुके हैं. यहां आने वाले नेता खुद को बीजेपी, आरजेडी और जेडीयू का बताते हैं.'

वहीं, आरजेडी ने एक क्विंटल लड्डू का ऑर्डर दिया है. पार्टी के प्रदेश महासचिव अरुण कुमार ने बताया कि पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि आरजेडी के कार्यकर्ताओं को बहुत दिन बाद जश्न मनाने का अवसर मिलने वाला है. ऐसे में कोई भी कार्यकर्ता इस मौके को नहीं छोड़ना चाहेगा.

बीजेपी भी पूरे जोश में
इधर, बीजेपी के कार्यकर्ता भी जश्न की तैयारी में जुटे हैं. बीजेपी के राकेश कुमार बताते हैं कि लड्डू तैयार है और पटाखे भी तैयार हैं. उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि उनकी पार्टी ने कितने लड्डू की बुकिंग कराई है. NDA के नेता पहले ही कह चुके हैं कि इस बार बिहार में दो दिन दिवाली मनेगी.

NDA में शामिल जीतनराम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (HUM) के प्रवक्ता दानिश रिजवान भी कहते हैं कि जश्न तो तय है. मगर उन्होंने भी नहीं बताया कि पार्टी ने कितने लड्डू की बुकिंग कराई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay