एडवांस्ड सर्च

बिहार चुनाव: आखि‍री दौर में महिला वोटरों ने मारी बाजी

बिहार में पांचवें और आखिरी दौर के चुनाव में कुल 60 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इस बार भी पुरुषों के मुकाबले महिला वोटरों ने बाजी मारी है.

Advertisement
aajtak.in
अमरेश सौरभ नई दिल्ली, 06 November 2015
बिहार चुनाव: आखि‍री दौर में महिला वोटरों ने मारी बाजी कटिहार के एक बूथ पर महिला वोटरों की लंबी कतार

बिहार में पांचवें और आखिरी दौर के चुनाव में कुल 60 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इस बार भी पुरुषों के मुकाबले महिला वोटरों ने बाजी मारी है.

पांचवें और आख‍िरी चरण के चुनाव में 63.60 प्रतिशत महिला वोटरों ने मतदान किया, जबकि 56.05 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने अपने मताध‍िकार का इस्तेमाल किया.

अंतिम चरण में 60 फीसदी मतदान
बिहार विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में गुरुवार को 57 विधानसभा क्षेत्रों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान पूरा हो गया. इसके साथ ही बिहार की सभी 243 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान खत्म हो गया. अंतिम चरण में मतदाताओं ने सबसे ज्यादा उत्साह दिखाया. औसतन 60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि इस चरण में कुल 1,55,43,594 मतदाताओं में से 60 फीसदी मतदाताओं ने 14,709 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग किया.

कटिहार में सबसे ज्यादा वोटिंग
आर लक्ष्मणन ने बताया कि सबसे अधिक 67.27 प्रतिशत मतदान कटिहार जिले में, जबकि सबसे कम 50.78 प्रतिशत मतदान सहरसा जिला में हुआ. इसके अलावा मधुबनी जिले में 55.87 प्रतिशत, सुपौल में 58.60 प्रतिशत, अररिया में 62 प्रतिशत, किशनगंज में 64.39 प्रतिशत तथा पूर्ण‍िया जिले में 62.95 प्रतिशत मतदाताओं ने मत डाले. मधेपुरा में 57.89 प्रतिशत व दरभंगा जिले में 60.80 प्रतिशत मतदाताओं ने ईवीएम का बटन दबाया.

पांचवें चरण में 827 उम्मीदवार
पिछले विधानसभा चुनाव में इन क्षेत्रों में 55.44 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था. इस चरण में 58 महिलाओं सहित 827 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में सीमांचल के अररिया, किशनगंज, पूर्णिया व कटिहार जिले और मिथिलांचल के दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा व मधेपुरा जिले के 57 विधानसभा क्षेत्रों में से दो विधानसभा क्षेत्रों में तीन बजे ही मतदान खत्म हो गया.

कुछ जगहों पर EVM खराब
लक्ष्मणन ने बताया कि शुरुआत में कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब होने की सूचना मिली. मशीन को तुरंत या तो बदल दिया गया या ठीक कर दिया गया. दो मतदान केंद्रों पर विभिन्न स्थानीय मुद्दों को लेकर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया.

गड़बड़ी करने पर 59 लोग गिरफ्तार
राज्य पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी के अनुसार, कुछ मतदान केंद्रों पर छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कहीं से किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है. मतदान में गड़बड़ी फैलाने के आरोप में विभिन्न क्षेत्रों से 59 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि नौ मोटरसाइकिलों, तीन स्कॉर्पियो और एक बोलेरो जब्त किया गया.

लक्ष्मणन ने बताया कि सभी 57 विधानसभा क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध है. मतदान के दिन क्षेत्र के सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था.

सभी सीटों के नतीजे दिवाली से ठीक तीन दिन पहले, 8 नवंबर (रविवार) को आएंगे. लोगों की निगाहें एग्ज‍िट पोल पर टिकी हुई हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay