एडवांस्ड सर्च

Advertisement

CM अरविंद केजरीवाल ने संभाला कामकाज

आंदोलन के मुश्किल भरे डगर से सियासत की रपटीली राहों पर मजबूती से कदम बढ़ाने वाले 'आम आदमी' अरविंद केजरीवाल आज दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. आज के इस ऐतिहासिक घटनाक्रम से जुड़ा पल-पल का अपडेट हम पेश करने जा रहे हैं.
CM अरविंद केजरीवाल ने संभाला कामकाज अरविंद केजरीवाल
आजतक वेब ब्‍यूरो [Edited By: अमरेश सौरभ]नई दिल्‍ली, 28 December 2013

आंदोलन के मुश्किल भरे डगर से सियासत की रपटीली राहों पर मजबूती से कदम बढ़ाने वाले 'आम आदमी' अरविंद केजरीवाल दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री बन चुके हैं. आज के इस ऐतिहासिक घटनाक्रम से जुड़ा पल-पल का अपडेट हम पेश कर रहे हैं. सबसे ऊपर, सबसे नई बात, उसके ठीक नीचे आप विस्‍तार से पढ़ सकते हैं उस घटनाक्रम से पहले की बात.

मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा
दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बन चुकी है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है. सीएम केजरीवाल ने गृह, वित्त, ऊर्जा व सतर्कता विभाग अपने पास ही रखे हैं. दिल्‍ली में बिजली को लेकर वे बड़े सुधार करना चाहते हैं. बिजली की दरों को कम करना और तेज भागते मीटरों की जांच करना इनमें से एक है. ऊर्जा विभाग अपने पास रखने के पीछा केजरीवाल का यही मकसद दिखता है.

राखी बिड़ला को महिला व बाल विकास के साथ साथ समाज कल्‍याण मंत्रालय दिया गया है. वे केजरीवाल मंत्रिमंडल में एकमात्र महिला हैं.

मनीष सिसोदिया को शिक्षा मंत्री बनाया गया है. उनके पास राजस्‍व, PWD व शहरी विकास की भी जिम्‍मेदारी रहेगी. समझा रहा है कि मंत्रिमंडल में मनीष सिसोदिया का दर्जा 'नंबर-2' के तौर पर होगा.

सौरभ भारद्वाज को परिवहन के साथ-साथ चुनाव, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्रालय दिया गया है. दिल्‍ली की परिवहन व्‍यवस्‍था को सुधारना भी इस सरकार का लक्ष्‍य रहा है.

सतेंद्र जैन को स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ उद्योग मंत्रालय की जिम्‍मेदारी दी गई है. AAP की सरकार स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में बड़े कदम उठाना चाहती है.

गिरीश सोनी को अनुसूचित जाति एवं जनजाति, रोजगार मंत्रालय दिया गया है.

सोमनाथ भारती को कानून के साथ-साथ कला एवं संस्‍कृति विभाग की जिम्‍मेदारी दी गई है. बहरहाल, केजरीवाल कैबिनेट में सभी युवा मंत्री ही हैं और जोश से भरे हुए हैं..

अरविंद केजरीवाल अभी दिल्‍ली सचिवालय में ही मौजूद हैं. इससे ठीक पहले उन्‍होंने राजघाट जाकर बापू की समाधि के आगे नमन किया. राजघाट पर उनके साथ सभी मंत्री और भारी तादाद में आम लोग मौजूद रहे.

सीएम अरविंद केजरीवाल का शानदार भाषण...
अरविंद केजरीवाल ने मुख्‍यमंत्री बनने के बाद जनता को संबोधित किया. उन्‍होंने कहा कि देश के लोग निराश हो चुके थे. लेकिन इस बार दिल्‍ली के विधानसभा चुनाव में हमने दिखा दिया कि ईमानदारी से भी राजनीति की जा सकती है. केजरीवाल ने याद दिलाते हुए कहा कि इसी रामलीला मैदान से आंदोलन की शुरुआत हुई थी. आम लोगों ने मिलकर सियासत की तस्‍वीर बदलने की ठानी है.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर कोई सरकारी कर्मचारी रिश्‍वत मांगे, तो उसे मना मत करना. उससे 'सेटिंग' करके भ्रष्‍ट कर्मचारी को रंगे हाथों पकड़वा देना. केजरीवाल ने वहां मौजूद लोगों को शपथ दिलाई कि कोई भी जीवनभर रिश्‍वत न ले, न ही दे.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर सदन में बहुमत साबित नहीं हो पाता है, तो कोई बात नहीं. बहुमत पास हो या फेल हो, हम सत्ता के लिए नहीं आए हैं. अगले चुनाव में जनता आम आदमी पार्टी को भारी बहुमत से जिताएगी.

केजरीवाल ने आने वाली चुनौतियों को जिक्र करते हुए कहा कि भ्रष्‍ट ताकतें तरह-तरह की बाधाएं खड़ी करेंगी, उससे पार पाना होगा. उन्‍होंने कहा कि आम लोग देश और समाज को मिलकर बदलेंगे.

केजरीवाल ने कहा कि कभी भी हमारे मन में घमंड नहीं होना चाहिए. कहीं ऐसा न हो जाए कि किसी और पार्टी को हमारा घमंड तोड़ने के लिए आगे आना पड़ा.
मंच से भाषण देकर अरविंद केजरीवाल ने लोगों में जोश भर दिया

शपथ ग्रहण समारोह में सौरभ भारद्वाज ने सबसे अंत में मंत्री पद की शपथ ली. उनसे ठीक पहले गिरीश सोनी, राखी बिड़ला, सतेंद्र जैन, सोमनाथ भारती, मनीष सिसोदिया ने पद और गोपनीयता की शपथ ली.

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री बने अरविंद केजरीवाल
रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल ने ठीक 12 बजे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. सभी मंत्रियों को उपराज्‍यपाल नजीब जंग ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

रामलीला मैदान तक का सफर
अरविंद केजरीवाल आम आदमी की तरह रामलीला मैदान पहुंचे. वे बाराखंबा मेट्रो स्‍टेशन परिसर से बाहर निकलकर कार में सवार हुए. इससे पहले केजरीवाल कौशांबी स्‍टेशन से मेट्रो में सवार हुए. खास बात यह रही कि कौशांबी मेट्रो स्‍टेशन पर पहुंचकर केजरीवाल Escalator से प्‍लेटफॉर्म पर पहुंचे. स्‍टेशन पर आम दिनों की तुलना में बहुत ज्‍यादा भीड़ रही. वहां सुरक्षा के लिए बेहतर इंतजाम किए गए.

अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह की चुनिंदा तस्‍वीरें...

कौशांबी मेट्रो स्‍टेशन के लिए निकले केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल सुबह करीब 10.40 बजे अपने घर से कौशांबी मेट्रो स्‍टेशन के लिए निकले. बाहर आने के बाद केजरीवाल ने कहा कि अगर सारे लोग अच्‍छे मकसद के लिए इकट्ठे हो गए, तो देश की सूरत बदल जाएगी. उन्‍होंने कहा, 'यह आजादी की दूसरी लड़ाई है.'

अन्‍ना हजारे ने दी शुभकामनाएं
अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह से पहले अन्‍ना हजारे ने उन्‍हें शुभकामनाएं दीं. अन्‍ना ने केजरीवाल को ई-मेल भेजा है. अन्‍ना ने लिखा है कि उनकी तबीयत खराब है, इसलिए वे समारोह में नहीं पहुंच रहे हैं.

इतिहास बनते देखने जमा हुए लोग
राजधानी के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हुई. ऐसा लग रहा था, जैसे दिल्‍ली का हर रास्‍ता रामलीला मैदान को ही जा रहा हो. लोग अपने 'नायक' को दिल्‍ली की सत्ता संभालते देखने को बेताब रही.


गजब...रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल का एक हमशक्‍ल

दिल्‍लीवासियों में दिख रहा है जोश
दिल्‍ली में सर्द दिन के बीच गुनगुनी धूप खिली हुई है. 'आम लोगों' में पूरा जोश नजर आ रहा है, क्‍योंकि सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं, बल्कि देश की राजनीति एक नया करवट लेने को बेताब है. बेहद कम वक्‍त में खुद को एकदम शून्‍य से खड़ा करने वाली आम आदमी पार्टी दिल्‍ली में सरकार बना ली है..

'आम' और 'खास' के बीच कोई फर्क नहीं
शपथ ग्रहण समारोह में अन्ना हजारे, केजरीवाल की पूर्व सहयोगी किरण बेदी, जस्टिस संतोष हेगड़े और एडमिरल रामदास के अलावा किसी के बैठने के लिए वीआईपी इंतजाम नहीं किया गया. हालांकि अन्‍ना समारोह में नहीं आए. खास और आम के साथ केजरीवाल के परिवार के लोग भी उसी दर्शक दीर्घा में विराजमान होकर दिल्ली में ऐतिहासिक शपथ ग्रहण के गवाह बने, जिसमें दिल्ली और देश के दूसरे हिस्सों से आए आम लोग मौजूद थे.

रामलीला मैदान फिर बना इतिहास का गवाह
दिल्ली के रामलीला मैदान में इतिहास के न जाने कितने पन्ने गढ़े गए हैं. हिन्दुस्तान में बदलाव की सियासत का एक और पन्ना आज इसी रामलीला मैदान में फिर इतिहास की तारीखों में दर्ज हो रहा है.

महज 28 महीने पहले इसी रामलीला मैदान में भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए एक क्रांति ने जन्म लिया था. इसी रामलीला मैदान में दिल्ली में एक ऐसी सरकार बनी है, जिसका मकसद ही है भ्रष्टाचार का खात्मा.

इससे संबंधित अन्‍य खबर, वीडियो, फोटो:
देखें: अरविंद केजरीवाल ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ
पढ़ें: दिल्‍ली सरकार में किसको मिला कौन-सा मंत्रालय...
वीडियो: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का पूरा भाषण...

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay