एडवांस्ड सर्च

पार्टी की नैया पार लगाने की जुगत में राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह का जन्म वाराणसी के चकिया तहसील में हुआ था. उनके पिता का नाम राम बदन सिंह और माता का नाम गुजराती देवी था. राजनाथ सिंह ने सावित्री सिंह से विवाह किया है. उनके दो बेटे और एक बेटी हैं. दोनों बेटे राजनीति में सक्रिय हैं.

Advertisement
आजतक ब्‍यूरोनई दिल्‍ली, 20 January 2012
पार्टी की नैया पार लगाने की जुगत में राजनाथ सिंह राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह का जन्म वाराणसी के चकिया तहसील में हुआ था. उनके पिता का नाम राम बदन सिंह और माता का नाम गुजराती देवी था. राजनाथ सिंह ने सावित्री सिंह से विवाह किया है.

उनके दो बेटे और एक बेटी हैं. दोनों बेटे राजनीति में सक्रिय हैं. एक साधारण कृषक परिवार में जन्मे राजनाथ सिंह ने आगे चलकर गोरखपुर विश्वविद्यालय से प्रथम क्ष्रेणी में भौतिक शास्त्र में आचार्य की उपाधी प्राप्त की. वो 13 साल की आयु से (1964 सन से) संघ परिवार से जुड़े हुए हैं.

मिर्जापुर में भौतिकी व्याख्यता की नौकरी लगने के बाद भी संघ से जुड़े रहे. 1974 में उन्हें भारतीय जनसंघ का सचिव नियुक्त किया गया. राजनाथ सिंह 1988 में यूपी विधान परिषद के सदस्य बने. 1991 में जब राज्य में बीजेपी की सरकार बनी तो राजनाथ सिंह शिक्षा मंत्री बने.

1994 में वह राज्यसभा के लिए चुने गए. 1997 में वह प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बने. 2000 में वह उत्तर प्रदेश के के मुख्यमंत्री बने. 2002 में वह पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री बने और 2003 में केंद्रीय कृषि मंत्री बने. 2005 में उन्होंने पार्टी का सर्वोच्च पद संभाला.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay