एडवांस्ड सर्च

दूसरी बार मुख्‍यमंत्री के उम्‍मीदवार दिगंबर कामथ

लगातार दूसरी बार गोवा की गद्दी पर काबिज होने वाले दिगंबर कामथ गोवा कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं. कामथ ने एक कुशल राजनीतिज्ञ हैं और विभिन्न पदों पर आसीन रह चुके हैं. राजनीति के माहिर कामथ कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों से चुनाव लड़ चुके हैं.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
आजतक वेब ब्यूरोनई दिल्ली, 20 January 2012
दूसरी बार मुख्‍यमंत्री के उम्‍मीदवार दिगंबर कामथ दिगंबर कामथ

लगातार दूसरी बार गोवा की गद्दी पर काबिज होने वाले दिगंबर कामथ गोवा कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं. गोवा के वर्तमान मुख्यमंत्री दिगंबर कामथ का जन्म 8 मार्च 1954 को मरगांव में हुआ था. उनके पिता का नाम वसंत कामथ था और उन्होंने विज्ञान की स्नातक तक पढ़ाई की है.

पेशे से व्यापारी और रियल एस्टेट डेवलपर कामथ के परिवार में पत्नी आशा और दो बच्चे हैं.

दिगंबर कामथ ने एक कुशल राजनीतिज्ञ हैं और विभिन्न पदों पर आसीन रह चुके हैं.

दिगंबर कामथ राज्य में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों में कार्य कर चुके हैं. वह कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों से चुनाव लड़ चुके हैं. पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह राणे के कार्यकाल के दौरान वह ऊर्जा और खान मंत्री के साथ कला और संस्कृति मंत्री भी रह चुके हैं.

जब कांग्रेस ने 1994 में कामथ को चुनावी टिकट नहीं दिया, तो वह पार्टी छोड़ बीजेपी से जुड़ गए.

हालांकि वो बाद में वापस कांग्रेस लौट आए और 2005 से अब तक कांग्रेस में ही बने हुए हैं. गोवा के मरगाओ निर्वाचन क्षेत्र से वह लगातार विधानसभा चुनाव जीतते रहे हैं. साल 2007 के चुनावों में जब कांग्रेस को जीत हासिल हुई, तब तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रताप राणे और राज्य के कांग्रेस मुखिया रवि नाइक के बीच हुए समझौते के बाद दिगंबर कामत को मुख्यमंत्री का पद दिया गया.

दिगंबर कामथ को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए विभिन्न पुरस्कारों से नवाजा गया है.

कृषि क्षेत्र में शानदार उपलब्धि के लिए दिल्ली के नेशनल काउंसिल ऑफ स्टेट एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड द्वारा दिगंबर कामथ को सम्मान प्रदान किया गया.

राज्य सरकार द्वारा दिगंबर कामत के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें बक्शी जिवाबदादा केरकर सम्मान दिया गया.

राजनीति में रुचि रखने के अलावा दिगंबर कामथ को पढ़ने और बैडमिंटन खेलने का भी बहुत शौक है. असहाय और जरूरतमंद लोगों की सहायता करने में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं और इन कार्यों को अपनी प्राथमिकता देते हैं. कामथ कई सार्वजनिक संगठनों और खेल संबंधित विभिन्न क्लबों से भी जुड़े हुए हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay