एडवांस्ड सर्च

गुजरातः नरेंद्र मोदी की जीत का 'नंबरगेम'

नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनावों में जीत की हैट्रिक लगाकर इतिहास बना डाला है, हालांकि 2007 के 117 सीटों की तुलना में भारतीय जनता पार्टी को इस बार 115 सीट से ही संतोष करना पड़ा.

Advertisement
aajtak.in
आजतक वेब ब्यूरोनई दिल्ली, 20 December 2012
गुजरातः नरेंद्र मोदी की जीत का 'नंबरगेम' नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनावों में जीत की हैट्रिक लगाकर इतिहास बना डाला है, हालांकि 2007 के 117 सीटों की तुलना में भारतीय जनता पार्टी को इस बार 115 सीट से ही संतोष करना पड़ा.

सत्तारुढ़ पार्टी ने 182 सदस्यीय विधानसभा में 115 सीट पर कब्जा जमाया जिसमें सबसे अहम योगदान मध्य गुजरात का रहा. मध्य गुजरात में भाजपा ने सर्वाधिक 38 सीट जीते, वहीं कांग्रेस के खाते में 22 गए. और अन्य को 1 सीट मिला. मध्य गुजरात में बीजेपी को 51 फीसदी वोट मिले वहीं कांग्रेस को 39 प्रतिशत. वहीं सिर्फ 2 प्रतिशत मतदाताओं ने केशुभाई पटेल की गुजरात परिवर्तन पार्टी का साथ दिया. इस वजह से पार्टी एक भी सीट जीतने में नाकाम रही.

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था सौराष्ट्र क्षेत्र में केशुभाई पटेल बीजेपी के वोट बैंक में सेंध लगाएंगे. पर मोदी के करिश्मे के सामने केशुभाई की रणनीति कमजोर पड़ गई. बीजेपी ने इस क्षेत्र में 35 सीट जीते, वहीं कांग्रेस के खाते में 17 सीटें गईं और जीपीपी को 2 सीट मिले. सौराष्ट्र में कांग्रेस के 38 फीसद वोट शेयर की तुलना में बीजेपी का वोट शेयर 45 फीसद रहा. गुजरात परिवर्तन पार्टी को सिर्फ 7 प्रतिशत वोट मिले.

उत्तर गुजरात एक मात्र ऐसा क्षेत्र रहा जहां कांग्रेस, बीजेपी को पछाड़ने में कामयाब हो सकी. उत्तर गुजरात में भाजपा को 15 सीट मिले हालांकि कांग्रेस ने 17 सीट पर अपना परचम लहराया. इस क्षेत्र में भाजपा के 44 फीसद वोट की तुलना में कांग्रेस को 46 प्रतिशत वोट मिले.

बीजेपी ने उत्तर गुजरात की खोयी जमीन की भरपाई दक्षिण गुजरात में की. दक्षिण गुजरात में बीजेपी ने 28 सीट जीतकर क्षेत्र में कांग्रेस का लगभग सूपड़ा साफ कर डाला. कांग्रेस इस क्षेत्र में मात्र 6 सीट ही जीत सकी. वहीं एक सीट अन्य के पाले में गया. दक्षिण गुजरात के 52 प्रतिशत मतदाताओं ने बीजेपी के पक्ष में वोट डाले. कांग्रेस का इस क्षेत्र में वोट शेयर 37 फीसद रहा और जीपीपी को सिर्फ 3 फीसद वोट मिले.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay