एडवांस्ड सर्च

दिल्ली में पशु-पक्षियों के लिए खुला पहला 24x7 अस्पताल

आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली के तीस हजारी में पशु-पक्षियों के लिए 24x7 अस्पताल की शुरुआत की है. यह अस्पताल तीन शिफ्ट में चलेगा. पहले दिन 51 से बढ़कर 120 मरीज अस्पताल आए.

Advertisement
aajtak.in
पंकज जैन नई दिल्ली, 16 January 2019
दिल्ली में पशु-पक्षियों के लिए खुला पहला 24x7 अस्पताल पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने किया उद्घाटन

दिल्ली के तीस हजारी में आम आदमी पार्टी सरकार ने पशु-पक्षियों के लिए 24×7 अस्पताल की शुरुआत की. दिल्ली सरकार ने हाल ही में पशु पक्षियों के लिए एक पॉलिसी बनाई थी. इसके तहत दिल्ली में 24 घण्टे सेवा देने वाले अस्पतालों का सुझाव शामिल किया गया था. तीस हजारी में पहले से मौजूद एक अस्पताल को पॉयलेट प्रोजेक्ट के तौर पर 24×7 अस्पताल में तब्दील किया गया है, जिसका बुधवार को पशुपालन मंत्री गोपाल राय ने उद्घाटन किया है.

पशुओं पक्षियों के लिए 24×7 अस्पताल लांच करने पहुंचे मंत्री गोपाल राय ने कहा कि जो बोल नही पाता उनका दर्द समझना कुदरत के लिहाज से सबसे बड़ा काम है. एक लंबे समय बाद 24×7 अस्पताल खोला जा रहा है. जल्द ही सभी जिलों में इस तरह की सुविधा मिलेगी. इस बार बजट में पशु पक्षियों के विभाग के लिए ज्यादा फंड की मांग करेंगे.

बता दें, इससे पहले तीस हजारी में पशुओं के अस्पताल में सिर्फ एक शिफ्ट सुबह 9 से शाम 4 के बीच ही इलाज होता था. फिलहाल 3 अलग अलग शिफ्ट में इलाज किया जाएगा. अब शिफ्ट होगी, सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक, दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक और रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक.

नए 24×7 अस्पताल में समुद्री जीव का इलाज भी सम्भव होगा. तीस हजारी में मौजूद इस अस्पताल में डॉक्टर्स ने बताया कि शिफ्ट बढ़ने के बाद पशु मरीज की संख्या बढ़ गयी है. पहले जहां रोजाना 51 पशु मरीज आते थे वहीं अब इनकी संख्या बढ़कर 120 तक पहुंच गयी है. डॉक्टर्स की मानें तो सबसे ज्यादा बकरी और कुत्तों के इलाज कराने लोग आते हैं.

इस अस्पताल में डॉक्टर की सुविधा, सर्जरी, दवाइयां मुफ्त है. इसके अलावा मार्च 2019 तक अल्ट्रा साउंड और एक्सरे मशीन की सुविधा मुहैया कराने का दावा किया जा रहा है, हालांकि तीस हजारी के इस अस्पताल में पशुओं एडमिट करने की व्यवस्था फिलहाल नहीं है. अस्पताल में रात में डॉक्टर और स्टाफ के बीएड रेस्ट के लिए भी इंतजाम भी किया गया है. अस्पताल के डॉक्टर्स ने व्हाट्सएप पर ग्रुप भी बनाया है जहां इलाज को लेकर सुझाव और चर्चा भी की जाती है. अस्पताल की तरफ से हेल्पलाइन नंबर 01123967555 भी जारी किया गया.

दिल्ली सरकार पशु पक्षियों के लिए हर जिले में 24×7 अस्पताल खोलना चाहती है, लेकिन डॉक्टर्स और स्टाफ की कमी एक बड़ी चुनौती बन सकती है. फिलहाल पूरी दिल्ली में पशु पक्षियों के लिए 76 डॉक्टर की बजाय 50 डॉक्टर हैं. इसके अलावा अन्य स्टाफ की संख्या 30 है, जबकि 108 स्टाफ की भर्ती होनी बाकी है. सरकार का दावा है कि पशु पक्षी अस्पताल के लिए नए 120 बेड तैयार किए जा रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay