एडवांस्ड सर्च

Advertisement

गुजरात, हिमाचल प्रदेश रिजल्टः किसने क्या कहा

गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. शुरुआती रुझान के अनुसार बीजेपी की गुजरात में वापसी तय है जबकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस आगे चल रही है. इस बीच विभिन्न राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं. पढ़िए चुनावी नतीजे पर किसने क्या कहा...
गुजरात, हिमाचल प्रदेश रिजल्टः किसने क्या कहा
आज तक वेब ब्यूरोनई दिल्ली, 20 December 2012

गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. शुरुआती रुझान के अनुसार बीजेपी की गुजरात में वापसी तय है जबकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस आगे चल रही है. इस बीच विभिन्न राजनीतिक प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं. पढ़िए चुनावी नतीजे पर किसने क्या कहा...

01.59 PM: रमन सिंह ने मोदी को बधाई दी.
01.45 PM: अमिताभ ने मोदी को बधाई दी.
01.40 PM:
बीजेपी के पास प्रधान मंत्री के एक से अधिक लायक उम्मीदवार हैं: एम जी वैद्य
01.20 PM: मोदी के खिलाफ 30-40 हजार वोट बटोरना मेरी जीतः श्वेता भट्ट
01.00 PM: बीजेपी नेता शांता कुमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमारी पार्टी की हार हुई है. ये लोकतंत्र है और हमें जनता का निर्णय स्वीकारना होगा.
12.20 PM:
वरिष्ठ बीजेपी नेता वैंकया नायडू ने कहा कि हिमाचल में बारी-बारी से बीजेपी-कांग्रेस की सरकार आती रही है. यानी यहां एक साइक्लिक वजह से बीजेपी की हार हो सकती है. लेकिन फिर भी हम खराब प्रदर्शन के कारणों पर विचार करेंगे. मोदी की पीएम पद की उम्मीदवारी मीडिया का खड़ा किया मामला है. हम एक साथ बैठकर इस पर फैसला करेंगे.
12. 00 PM: सोनिया तय करेंगी कि पार्टी से कौन बनेगा हिमाचल का सीएम: वीरभद्र सिंह.
11.55 AM: जयललिता ने मोदी को बधाई दी.

11.52 AM: नवीन पटनायक ने मोदी को बधाई दी.

11.45 AM: क्रिकेटर पार्थिव पटेल ने मोदी को बधाई दी.
11.42 AM: नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा और भाई पंकज भाई ने मोदी की जीत पर खुशी जाहिर की है. हीरा बा ने कहा कि मेरे बेटे ने गुजरात जीत लिया है. उसे अभी गुजरात के लिए बुहत कुछ करना है और रुकना नहीं है. मेरा बेटा प्रधानमंत्री बनेगा.
11.30 AM: कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि हिमाचल के नतीजों का कांग्रेस के पक्ष में जाना कोई हैरानी की बात नहीं. ये हिमाचल में हमारी मेहनत का नतीजा है. गुजरात में नतीजे हमारे लिए निराशाजनक रहे हैं. लेकिन हमने मोदी को कड़ी टक्कर दी है. इन नतीजों से हम लोकसभा चुनावों के लिए सबक लेंगे.
11.15 AM: गुजरात में बीजेपी प्रवक्त आसिफ खान ने कहा कि गुजरात की जनता ने विकास को जिताया है. ये विकास और शांति-खुशहाली की जीत है. जनता ने विपक्ष को करारा जवाब दिया है.
11.10 AM: हिमाचल प्रदेश में नेता विपक्ष और कांग्रेस नेता विद्या स्टोक्स ने कहा कि हम जानते थे कि राज्य में कांग्रेस ही जीतेगी. बीजेपी इस बात को बार-बार नकार रही थी लेकिन अब स्थिति स्पष्ट हो गई है.
11.00 AM: मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि गुजरात की जीत नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और बीजेपी पार्टी कार्यकर्ताओं की मेहनत का नतीजा है.

10.50 AM: बिहार में बीजेपी नेता गिरिराज किशोर ने कहा कि नरेंद्र मोदी जैसा इस वक्त कोई नहीं. उनका कद पीएम जैसा है.

10.35 AM: एनसीपी नेता तारिक अनवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के नतीजे कांग्रेस के प्रोत्साहित करने वाले हैं. बीजेपी ने हिमाचल में अपना स्थान खो दिया है हालांकि गुजरात में अपनी स्थिति बरकरार रखी है. नरेंद्र मोदी की सांप्रदायिक नीति एक बार फिर कारगर साबित हो गई है.
10.25 AM: कांग्रेस नेता जगदम्बिका पाल ने कहा कि मोदी ने चुनावी सभाओं में पीएम पर अटैक किया. खुद को पीएम पद के लायक बताया. उसी का फायदा उन्हें मिला.

10.22 AM: कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मुन सिंघवी ने कहा कि 11 बजे के बाद स्थिति थोड़ी स्पष्ट होगी. हालांकि अभी तक गुजरात में नतीजे हमारे पक्ष में नहीं है. पर कांग्रेस गुजरात में पहले से ज्यादा सीटें हासिल करेगी. लोकतंत्र है तो हम जनता के निर्णय को स्वीकार करेंगे.

10.20 AM: बीजेपी महासचिव धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में अभी धैर्य रखें, पूरे नतीजे आने दें.
10.17 AM: बीजेपी महासचिव धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ये गुजरात में हुए विकास की जीत है. मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार करने वालों को करारा झटका लगा है. गुजरात में 5वीं बार बीजेपी की सरकार बनेगी. गुजरात बीजेपी टीम के कैप्टन नरेंद्र मोदी हैं उन्हीं की अगुवाई में ये चुनाव जीता है.
10.06 AM:  बीजेपी प्रवक्ता प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि गुजरात और हिमाचल दोनों राज्यों में बीजेपी आगे बढ़ रही है. जनता ने बीजेपी के प्रति अपना विश्वास दिखाया है और कांग्रेस को दरकिनार कर दिया है.

10.00 AM:  बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में हमारी पार्टी फिर से अपनी सरकार बनाएगी. महंगाई और भ्रष्टाचार से त्रस्त आम आदमी ने बीजेपी का दामन थामा है. एक्जिट पोल हमेशा सही नहीं होते जैसे पंजाब में इनके अनुसार कांग्रेस जीतनी थी लेकिन अभी भी वहां बीजेपी-अकाली की सरकार है. गुजरात में बीजेपी ऐतिहासिक जीत दर्ज करेगी.
9.53 AM: बीजेपी नेता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस को अभी और भी करारा झटका लगेगा. हिमाचल प्रदेश चुनाव में मामले में अभी धैर्य रखा जाए. स्थिति साफ होने दें.
9.51 AM: कांग्रेस नेता गिरिजा व्यास ने कहा कि गुजरात में परिवर्तन की लहर थी. केंद्र के पैसों से गुजरात का विकास हुआ. अभी नतीजों को पूरा आने दें, कांग्रेस पहले से ज्यादा सीटें लाएगी. मोदी की गुजराती भाषा और लच्छेदार बातों ने उन्हें जिताया. विकास के मुद्दे ने काम नहीं किया. लेकिन हम जनता के निर्णय के स्वीकारेंगे.
9.45 AM: हमें 120 सीटों की उम्मीद थी. सौराष्ट्र में बीजेपी के लिए नतीजा चौंकाना वाला है. लेकिन वहां भी नरेंद्र भाई की रणनीति ने काम किया है.
9.35 AM:  गुजरात में कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने दावा किया कि गुजरात में निश्चित तौर पर कांग्रेस की सरकार बनेगी.
9.28 AM: गुजरात में कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने दावा किया कि गुजरात में निश्चित तौर पर कांग्रेस की सरकार बनेगी.
9.20 AM: बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा, कांग्रेस का पूरे देश से पत्ता साफ हो रहा है. इस पार्टी को मान लेना चाहिए कि केंद्र में भी उसकी उलटी गिनती शुरू हो गई है.
9.09 AM:  बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में शुरुआती रुझानों से स्षष्ट है कि बीजेपी की जीत होगी. ये विकास की जीत है. दोनों प्रदेशों में भ्रम फैलाने वालों को करारा जवाब मिला है.
9.00 AM: दिव्य भास्कर के संपादक अवनीश जैन ने कहा कि शुरू से गुजरात परिवर्तन पार्टी का रोल वोट काटने वाला लग रहा था.
8.55 AM: नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं.
8.45 AM: अमित शाह ने किया दावा, बीजेपी को मिलेगा दो-तिहाई बहुमत.
8.30 AM: इंडिया टुडे के एसोसिएट एडिटर उदय माहूरकर ने कहा कि शुरुआती रुझान से लग रहा है कि मोदी बहुमत प्राप्त कर रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay