एडवांस्ड सर्च

एजेंडा आज तक: हिंदी की मौजूदा हालत, FUTURE और 'अर्थशास्त्र' पर दिग्गजों ने रखी राय

एजेंडा आज तक के सेशन 'हिंदी हैं हम' में इस भाषा की मौजूदा हालत और इसके विकास से जुड़ी चुनौतियों पर गंभीर चर्चा हुई. किसी ने इसकी जटिलता पर, तो किसी ने इससे जुड़े 'अर्थशास्त्र' की ओर सबका ध्यान खींचा.

Advertisement
aajtak.in
धीरेंद्र राय [Edited By: अमरेश सौरभ]नई दिल्ली, 16 December 2014
एजेंडा आज तक: हिंदी की मौजूदा हालत, FUTURE और 'अर्थशास्त्र' पर दिग्गजों ने रखी राय

नीलेश मिसरा ने कहा कि मैं हिंदी और अंग्रेजी दोनों में रोज काम करता हूं, लेकिन हिंदी में मुझे हीनता का अनुभव कराया जाता है. इस पर विश्वास ने कहा कि अच्छे कपड़े पहनकर हिंदी पर काम करने वाला ऊंचे पैसे मांगे, तो उस पर सवाल खड़ा किया जाता है. यहां तो जब तक कोई हिंदी का कवि फटीचर होकर मर नहीं जाता, तब तक माना नहीं जाएगा कि ये तो नागार्जुन, निराला की तरह थे, जो अच्छी कविता लिखते थे, मर गए.

क्या हिंदी वो भाषा है, जो पूरे देश को जोड़ सके? इस सवाल का जवाब देते हुए अन्नू कपूर ने कहा कि हमारे देश में विविधता है. हिंदुस्तान के लोग आक्रामक नहीं रहे, वर्ना मेडिसन स्क्वायर गार्डन में माइकल जैक्सन के शो के अलावा हम भीमसेन जोशी का गायन भी सुन रहे होते. लेकिन अब समय है कि हम एक होकर हिंदी के बारे में आक्रामक रुख अपना लें.

मिसरा ने कहा कि हिंदी की किताबें सरल नहीं हैं. मैं यह नहीं मानता कि हिंदी को जीतने के लिए अंग्रेजी का हारना जरूरी है. अभी हमने प‍त्रकारिता का प्रतिष्ठि‍त रामनाथ गोयनका पुरस्कार 'हमारे गांव कनेक्शन' नाम के हिंदी शो ने कई अंग्रेजी अखबारों को हराकर जीता. लेकिन इसकी वजह हिंदी में श्रेष्ठ काम था.

कुमार विश्वास ने कहा कि हिंदी पर काम करने वाले लोगों को लोभ से बाहर आना होगा. कई लोग अब भी हवाई जहाज के टिकट और लिफाफे से बाहर नहीं आ पा रहे हैं. आठवीं के बाद ही हिंदी को ऑप्शनल बना दिया जाता है? दरअसल, हमें बाजार को समझना पडेगा. ये एक प्रोडक्ट की तरह है. जितना मजबूत होगा उतना चलेगा.

अन्नू कपूर ने कहा कि दिल्ली में कोई बिहारी आता है, तो वह गलत हिंदी के डर से अंग्रेजी बोलने लगता है. लेकिन इसमें कोई डर नहीं होना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay