एडवांस्ड सर्च

10 साल में बनेंगे 100 एयरपोर्ट, प्लेन में म‍िलेगी वाईफाई की सुविधा

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि आज पूरे देश में एयर कनेक्टिविटी पर सरकार काम कर रही है. हम अगले 10 साल में 100 एयरपोर्ट बनाएंगे और इसके इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम चल रहा है. साथ ही एयरप्लेन में वाईफाई की भी सुविधा सरकार जल्द लाएगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई द‍िल्ली, 18 December 2018
10 साल में बनेंगे 100 एयरपोर्ट, प्लेन में म‍िलेगी वाईफाई की सुविधा सुरेश प्रभु (Photo:aajtak)

18 साल से लगातार भारत के नंबर वन न्यूज चैनल 'आजतक' के हिंदी जगत के महामंच 'एजेंडा आजतक' के सातवें संस्करण के दूसरे दिन के सत्र 'प्रभु की उड़ान' में केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने शिरकत की. संचालन अंजना ओम कश्यप ने किया.

सिविल एविएशन विभाग की उड़ान के सवाल पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि भारत के उड्डयन क्षेत्र में आज 20 प्रतिशत की रफ़्तार से वृद्धि हुई है. आज पूरे देश में एयर कनेक्टिविटी पर सरकार काम कर रही है. हम अगले 10 साल में 100 एयरपोर्ट बनाएंगे और इसके इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम चल रहा है. हमने एयरपोर्ट पर फेस रिकग्निशन पर भी काम करना शुरू किया है जिससे एयरपोर्ट पर चेहरे से ही आदमी के बारे में जानकारी मिल जाएगी. साथ ही एयरप्लेन में वाईफाई की भी सुविधा सरकार जल्द लाएगी.

2040 तक हमारा हवाई क्षेत्र कैसा रहेगा, इसके ब्लू प्रिंट पर काम कर रहे हैं. एयर कार्गो पॉलिसी भी तैयार की जा रही है जिसके तहत आम एयर सर्विस को एयर कार्गो से जोड़ा जाएगा. जिससे सब्जियां, फल लोगों तक आसानी से पहुंच सकेंगे. कॉमर्स मिनिस्ट्री के तहत हमने एग्रीकल्चर पॉलिसी भी तैयार की है. जिससे कृषि क्षेत्र को आसानी से हवाई मार्ग के जरिये जोड़ा जाएगा.

खरीदने होंगे 1 हजार से ज्यादा प्लेन...

हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में सफ़र कब करेगा,  के सवाल पर सुरेश प्रभु ने कहा कि भारत की एयर कनेक्टिविटी  बेहतर करने के लिए 1 हजार से ज्यादा प्लेन खरीदने होंगे. देश में भी हमें हवाई जहाज के निर्माण पर काम करना होगा. साथ ही सी प्लेन के रेगुलेशन पर भी काम हो रहा है. इस सेक्टर से रोजगार भी लोगों को मिलेगा.

2019 के चुनाव में मोदी के करिश्मे के सवाल पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि मैं जहां भी जाता हूं वहां मोदी जी का करिश्मा नजर आता है. मध्य प्रदेश, राजस्थान में भी कुछ ही वोट प्रत‍िशत का अंतर दिखाई दिया. मोदी जी की छवि के कारण देश में निवेश आया है. इसलिए मोदी का काम 2019 में दिखाई देगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay