एडवांस्ड सर्च

Advertisement

लगातार बढ़ती महंगाई से निजात दिलाएंगे प्रणब दा

भारत के वित्त मंत्री के रूप में कार्यरत प्रणब मुखर्जी से उद्योग जगत और आम जनता को काफी उम्‍मीदें हैं.
लगातार बढ़ती महंगाई से निजात दिलाएंगे प्रणब दा प्रणब मुखर्जी
आज तक ब्‍यूरोनई दिल्‍ली, 14 March 2012

भारत के वित्त मंत्री के रूप में कार्यरत प्रणब मुखर्जी से उद्योग जगत और आम जनता को काफी उम्‍मीदें हैं. देश की अर्थव्‍यवस्‍था आर्थिक मंदी की चपेट से बाहर आ चुकी है और विकास की दर भी पटरी पर लौट आई है.

लेकिन लगातर बढ़ती महंगाई ने आम आदमी के साथ-साथ सरकार की पेशानी पर भी बल डाल दिए हैं. महंगाई पर काबू पाने की तमाम कोशिशें बेकार हो चुकी है. खाद्य पदार्थों की महंगाई लगातार बढ़ रही है और प्‍याज समेत सब्जियों के दाम आसमान पर हैं. ऐसे में प्रणब मुखर्जी से यह उम्‍मीद की जा रही है कि वह कोई करिश्‍माई बजट पेश करें जिससे सबको राहत मिले.

विदेश मंत्री रह चुके प्रणब मुखर्जी कांग्रेस पार्टी के सांसद हैं, जो पश्चिम बंगाल के जंगीपुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व करते हैं. ये जुलाई, 1969 में पहली बार राज्‍यसभा के सदस्‍य चुने गए.

केंद्रीय कैबिनेट में कई महत्‍वपूर्ण पदों को संभालने वाले प्रणब मुखर्जी जनवरी, 1982 से दिसंबर, 1984 तक देश के वित्तमंत्री रहे. पी. वी. नरसिंह राव के प्रधानमंत्रित्‍वकाल में 1995-96 के दौरान इन्‍होंने पहली बार विदेश मंत्रालय का दायित्‍व संभाला.

वर्ष 2004 के आम चुनाव के बाद से प्रणब लोकसभा में सदन के नेता हैं. ये अनेक अंतरराष्‍ट्रीय वित्तीय संस्‍थाओं में महत्‍वपूर्ण पद संभाल चुके हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अस्‍वस्‍थ होने के बाद उनका कामकाज संभालने का महती दायित्‍व प्रणब मुखर्जी को ही सौंपा गया.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay