एडवांस्ड सर्च

CBSE 12th Result: मोबाइल एप पर भी देख सकेंगे सीबीएसई का रिजल्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) इस साल से सीबीएसई 12वीं का डिजिटल मार्कशीट डिजिलॉकर में देगा.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: स्नेहा]नई दिल्ली, 21 May 2016
CBSE 12th Result: मोबाइल एप पर भी देख सकेंगे सीबीएसई का रिजल्ट CBSE 12th Board Result

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं बोर्ड के नतीजे की घोषणा 21 मई को करेगा. बोर्ड दोपहर 12 बजे अपने सभी क्षेत्रों के लिए नतीजे की घोषणा करेगी.

उम्मीदवार तीन वेबसाइटों www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.cbse.nic.in  पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. स्कूल बोर्ड के पास दर्ज आपके ई-मेल आईडी पर भी बोर्ड का परिणाम पा सकेंगे.

एक ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा गया, 'इस साल से सीबीएसई 12वीं का डिजिटल अंकपत्र डिजिलॉकर में देगा. इसे https://digilocker.gov.in.पर देखा जा सकता है. डिजिलॉकर एकाउन्ट का पता स्टूडेंट्स को सीबीएसई के समक्ष दर्ज उनके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

इसमें कहा गया है, नतीजे एंड्रॉयड मोबाइल एप डिजिरिजल्ट्स के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे. पिछले साल की तरह बोर्ड आईवीआरएस के जरिए भी नतीजे का प्रसार करेगा. दूसरे चरण की टेलीकाउन्सलिंग नतीजे की घोषणा भी साथ ही शुरू हो जाएगी और चार जून 2016 तक चलेगी.

सीबीएसई परीक्षा एक मार्च को शुरू हुई थी और 22 अप्रैल को समाप्त हुई थी. इस साल कुल 10 लाख 67 हजार 900 उम्मीदवारों ने 12 वीं कक्षा की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था जबकि 2015 में 10 लाख 40 हजार 368 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था.

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस सप्ताह की शुरूआत में फेसबुक चैट के दौरान छात्रों को आश्वस्त किया था कि 10वीं और 12वीं के नतीजे इस महीने के समाप्त होने से पहले समय पर घोषित कर दिए जाएंगे. राज्य बोर्डों के भी 31 मई तक अपने नतीजे की घोषणा करने की उम्मीद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay