एडवांस्ड सर्च

Advertisement

'इंडिया शाइनिंग' भी नहीं बचा पाया था राजग को

'जय हो...' गाने का कॉपीराइट लेकर चुनाव प्रचार में जुटी कांग्रेस को स्‍वतंत्र भारत में पहली बार 1977 में सरकार से बाहर रहना पड़ा. चुनाव कार्यक्रम । शख्सियत । विश्‍लेषण । वीडियो । चुनाव पर विस्‍तृत कवरेज
'इंडिया शाइनिंग' भी नहीं बचा पाया था राजग को जॉर्ज फर्नांडिस
आज तक ब्‍यूरोनई दिल्‍ली, 06 May 2009

'जय हो...' गाने का कॉपीराइट लेकर चुनाव प्रचार में जुटी कांग्रेस को स्‍वतंत्र भारत में पहली बार 1977 में सरकार से बाहर रहना पड़ा. एक जनआंदोलन ने कांग्रेस की सरकार को हिलाकर रख दिया और कई दलों के विलय के बाद जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आई.

भारतीय जनता पार्टी को पहली बार 1998 में 13 दिनों के और फिर 13 महीनों के लिए सत्ता में रहने का मौका मिला. 1999 में हुए चुनाव में भाजपा अपने सहयोगी दलों के साथ फिर सत्ता में आई 2004 तक अटल‍ बिहारी वाजपेयी के नेतृत्‍व राजग सरकार काम करते रही.

इस बार राजग नेताओं ने अपने अतिआत्‍मविश्‍वास के कारण समय से पहले ही देश में चुनाव कराए जाने की घोषणा कर दी. चुनाव से पहले राजग ने 'इंडिया शाइनिंग' का नारा दिया लेकिन चुनाव में उसे पराजय का मुंह देखना पड़ा. कभी राजग के संयोजक रहे जॉर्ज फर्नांडीस अब निर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में बिहार के मुजफ्फरपुर से चुनाव लड़ रहे हैं.

कांग्रेस को हिन्‍दी प्रदेशों में मिली हार के कारण ही 1995 से 2004 तक सत्ता से दूर रहना पड़ा. हालांकि 2004 में गठबंधन के तहत कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई और मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने. इंदिरा गांधी के बाद गांधी परिवार से सोनिया गांधी ऐसी पहली महिला हैं जो दक्षिण भारत में कर्नाटक के बेल्‍लारी से चुनाव लड़ी और संसद में पहुंची. इंदिरा गांधी कर्नाटक के चिकमंगलूर से चुनी गई थी.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay