एडवांस्ड सर्च

Advertisement

केंद्रीय राजनीति में भी रसूख रखते हैं पवार

मराठा छत्रप शरद पवार राजनीति के बहुत ही मंझे हुए खिलाड़ी हैं. शरद पवार का पूरा नाम शरदचंद्र गोविंदराव पवार है. पवार पहली बार 1984 में लोकसभा के लिए चुने गए. चुनाव कार्यक्रम । शख्सियत । विश्‍लेषण । राज्‍यवार वीडियो । चुनाव पर विस्‍तृत कवरेज
केंद्रीय राजनीति में भी रसूख रखते हैं पवार शरद पवार
आज तक ब्‍यूरोनई दिल्‍ली, 20 April 2009

मराठा छत्रप शरद पवार राजनीति के बहुत ही मंझे हुए खिलाड़ी हैं. शरद पवार का पूरा नाम शरदचंद्र गोविंदराव पवार है. पवार पहली बार 1984 में लोकसभा के लिए चुने गए लेकिन फिर मार्च 1985 में उन्‍होंने लोकसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया. उसके बाद 1991 से लगातार लोकसभा के लिए चुने जाते रहे हैं.

शरद पवार राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष हैं. पवार महारष्‍ट्र के बारामति लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते हैं. पवार का जन्‍म 12 दिसंबर 1940 को महाराष्‍ट्र के बारामति में हुआ था. वो वाणिज्‍य विषय में स्‍नातक हैं और पेशे से किसान हैं. शरद पवार महाराष्‍ट्र की राजनीति के साथ-साथ राष्‍ट्रीय राजनीति में भी महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखते हैं. पवार वर्तमान यूपीए सरकार में कृषि मंत्री हैं.

शरद पवार देश के रक्षा मंत्री और महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री का पद भी संभाल चुके हैं. पवार 2005 से लेकर 2008 तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्‍यक्ष का पदभार भी संभाल चुके हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay