एडवांस्ड सर्च

सचिन, लक्ष्मण लुढ़के, वार्नर-कोहली की लंबी छलांग

लगातार शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारतीय बल्लेबाजों का आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में नीचे खिसकना भी जारी है.

Advertisement
aajtak.in
भाषादुबई, 16 January 2012
सचिन, लक्ष्मण लुढ़के, वार्नर-कोहली की लंबी छलांग सचिन तेंदुलकर

लगातार शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारतीय बल्लेबाजों का आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में नीचे खिसकना भी जारी है.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में तीसरे टेस्ट मैच में खराब खेल के कारण सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सभी रैंकिंग में कमजोर पड़े हैं लेकिन दूसरी पारी में 75 रन की साहसिक पारी खेलने वाले विराट कोहली लंबी छलांग लगाने में सफल रहे.

तेंदुलकर पर अब चोटी के दस बल्लेबाजों से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है जबकि लक्ष्मण शीर्ष 20 से बाहर हो गये हैं. तेंदुलकर ने इस मैच में कुल 23 जबकि लक्ष्मण ने 31 रन बनाये और दोनों रैंकिंग में तीन-तीन स्थान नीचे क्रमश: नौवें और 21वें स्थान पर खिसक गये हैं.

राहुल द्रविड़ दूसरी पारी में क्रीज पर कुछ समय बिताने के कारण 15वें स्थान पर बरकरार हैं. भारतीय बल्लेबाजों में कप्तान धोनी को सबसे अधिक नुकसान हुआ है. वह 12 और 2 रन बनाने के कारण चार पायदान नीचे 40वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (24वें) को दो जबकि उनके साथी गौतम गंभीर (32वें) को एक स्थान का नुकसान हुआ है. भारत के लिये अच्छी खबर है यह है कि कोहली फिर से शीर्ष 100 में जगह बनाने में सफल रहे. उन्होंने दोनों पारियों में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाये.

पहली पारी में 44 रन बनाने के बाद दिल्ली के इस युवा बल्लेबाज ने दूसरी पारी में 75 रन बनाये जिससे वह 35 से भी अधिक स्थान की लंबी छलांग लगाकर 66वें स्थान पर काबिज हो गये हैं. कोहली ने अपनी सर्वश्रेष्ठ रेंटिंग (375 अंक) भी हासिल की है. वार्नर के साथ पहले विकेट के लिये 214 रन की साझेदारी निभाने वाले कोवान ने भी 24 स्थान की छलांग लगायी है और वह 58वें पायदान पर पहुंच गये हैं.

आस्ट्रेलिया के बाकी बल्लेबाजों की रैंकिंग में हालांकि गिरावट आयी है. कप्तान माइकल क्लार्क (11वें) तीन स्थान, माइकल हस्सी (14वें) दो स्थान और शान मार्श (89वें) तीन स्थान नीचे खिसके हैं लेकिन पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग एक पायदान ऊपर (22वें स्थान) पर पहुंच गये हैं. श्रीलंका के कुमार संगकारा अब भी बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं.

उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस और इंग्लैंड एलिस्टेयर कुक का नंबर आता है. गेंदबाजी रैंकिंग में उमेश यादव को छोड़कर बाकी सभी भारतीय गेंदबाज नीचे लुढ़के हैं. जहीर खान और इशांत शर्मा तीन-तीन पायदान नीचे क्रमश: आठवें और 28वें स्थान पर खिसक गये लेकिन आस्ट्रेलियाई पारी में पांच विकेट लेने के कारण यादव ने सात पायदान की छलांग लगायी है और वह अब 43वें स्थान पर काबिज हो गये हैं.

हिल्फेनहास ने सीधे पांच स्थान की छलांग लगाकर चोटी के दस गेंदबाजों में पहुंचे हैं. उन्होंने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ रेंटिंग (718) हासिल की और अब वह छठे स्थान पर हैं. आस्ट्रेलिया के तीसरे तेज गेंदबाज रेयान हैरिस भी एक पायदान ऊपर चढ़े हैं और अब वह 27वें नंबर पर विराजमान हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay