एडवांस्ड सर्च

Advertisement

IPL खिताब पर कोलकाता नाइट राइडर्स का कब्जा | आईपीएलः अवार्ड विजेता

IPL-5 के फाइनल मैच में गौतम गंभीर की किस्‍मत धोनी किस्‍मत पर भारी पड़ गई और चेन्‍नई का लगातार तीसरी बार चैंपियन बनने का अरमान धरा का धरा रह गया. मानविंदर बिसला को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया.
IPL खिताब पर कोलकाता नाइट राइडर्स का कब्जा | <a style='COLOR: #d71920' href='http://bit.ly/IPL-5_Awards' target='_blank'>आईपीएलः अवार्ड विजेता</a> मानविंदर बिस्ला
आजतक वेब ब्‍यूरोनई दिल्‍ली/चेन्‍नई, 28 May 2012

IPL-5 के फाइनल मैच में गौतम गंभीर की किस्‍मत धोनी किस्‍मत पर भारी पड़ गई और चेन्‍नई का लगातार तीसरी बार चैंपियन बनने का अरमान धरा का धरा रह गया. मानविंदर बिसला को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. केकेआर ने 5 विकेट से जीत दर्ज कर खिताब पर कब्‍जा जमा लिया. 5 साल में यह पहला मौका है जब शाहरुख की टीम इस टी-20 टूर्नामेंट में चैंपियन बनी है.

कोलकाता की शुरुआत हालांकि अच्‍छी नहीं रही और केवल 3 रन के कुछ स्‍कोर पर कप्‍तान गौतम गंभीर के रूप में उसका पहला विकेट गिर गया. गंभीर केवल 2 बनाकर हिलफेनहास का शिकार हो गए. हिलफेनहास ने गंभीर को बोल्‍ड कर दिया. उसके बाद मानविंदर बिसला का साथ देने जैक कैलिस मैदान में आए. दोनों बल्‍लेबाजों ने बेहतरीन बल्‍लेबाजी की कोलकाता को मैच में वापस ला दिया.

बिसला ने शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 89 रनों की जबरदस्‍त पारी खेली और कोलकाता की जीत की नींव रख दी. अपनी पारी में बिसला ने 8 चौके और 5 छक्‍का लगाया. लक्ष्‍मीरतन शुक्‍ला के रूप में कोलकाता का तीसरा विकेट गिरा. बिसला के आउट होने के बाद बल्‍लेबाजी करने आए लक्ष्‍मीरतन शुक्‍ला केवल 3 रन बनाकर ब्रावो का शिकार हो गए.

कोलकाता का चौथा विकेट पठान के रूप में गिरा. विस्‍फोटक बल्‍लेबाज यूसुफ पठान इस बार ज्‍यादा कमाल नहीं दिखा सके और केवल 1 रन के निजी स्‍कोर पर अश्विन का शिकार हो गए. पांचवां विकेट कैलिस के रूप में गिरा. कैलिस ने 69 रन बनाए और हिलफेनहास का शिकार बने. अंतिम ओवर में जीत के लिए कोलकाता को केवल 9 रनों की दरकार थी जिसे मनोज तिवारी ने 2 गेंद रहते ही पूरा कर लिया.

चेन्‍नई की पारी
सुरेश रैना के तूफानी 73 रन के बूते चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 191 रन की चुनौती रखी है.

सुपरकिंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 190 रन बनाए जिनमें सुरेश रैना के 38 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से बनाए गए सर्वाधिक 73 और 'बर्थडे ब्वॉय' माइकल हसी के 54 रन शामिल है.

आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी खिलाड़ी ने अपने जन्मदिन के मौके पर अर्धशतक बनाया है. इससे पहले, सुपरकिंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

सुपरकिंग्स की ओर से पारी की शुरुआत करने आए मुरली विजय और हसी ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े.

विजय के रूप में सुपरकिंग्स का पहला विकेट गिरा. रजत भाटिया की गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेजने के प्रयास में विजय शाकिब अल हसन को बाउंड्री के नजदीक कैच थमा बैठे. विजय ने 32 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए.

हसी के रूप में सुपरकिंग्स का दूसरा विकेट गिरा. हसी को हरफनमौला जैकस कैलिस ने बोल्ड किया. हसी ने रैना के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े. रैना को शाकिब की गेंद पर ब्रेट ली ने लपका.

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 14 रन पर नाबाद रहे. नाइटराइडर्स की ओर से शाकिब, कैलिस और भाटिया ने एक-एक विकेट झटका.


Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay