एडवांस्ड सर्च

नीलामी के हीरो, मैदान पर रहे जीरो

पुणे को रोबिन उथप्पा का एक रन तीन लाख 65 हजार का जबकि दिल्ली को उमेश यादव का एक विकेट एक करोड़ 70 लाख रुपये का पड़ा.

Advertisement
भाषानई दिल्ली, 29 March 2012
नीलामी के हीरो, मैदान पर रहे जीरो गौतम गंभीर

पुणे को रोबिन उथप्पा का एक रन तीन लाख 65 हजार का जबकि दिल्ली को उमेश यादव का एक विकेट एक करोड़ 70 लाख रुपये का पड़ा. इसी तरह टी-20 चार में पंजाब ने डेविड हस्सी के एक रन के लिये लगभग दस लाख तो कोच्चि ने एस श्रीसंत के एक विकेट के लिये लगभग 59 लाख रुपये चुकता किये.

टी-20 चार में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो जनवरी में हुई नीलामी में बड़ी धनराशि में बिकने के कारण खबरों में छा गये थे लेकिन मैदान पर वे अपनी कीमत के अनुकूल प्रदर्शन करने में नाकाम रहे.

कोलकाता ने गौतम गंभीर को रिकार्ड 11 करोड़ चार लाख रुपये में खरीदा था. गंभीर कंधे की चोट के बाद टूर्नामेंट में खेले और उन्होंने 15 मैच में 378 रन बनाये. इस तरह से उनके एक रन की कीमत लगभग दो लाख 92 हजार रुपये रही. कोलकाता ने युसूफ पठान को भी नौ करोड़ 66 लाख रुपये की मोटी रकम पर खरीदा था लेकिन वह अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाये. यूसुफ ने 283 रन बनाने के अलावा 13 विकेट भी लिये लेकिन जरूरत के समय उनका बल्ला नहीं चला.

यूसुफ के भाई इरफान पठान को दिल्ली ने जब आठ करोड़ 74 लाख रुपये में खरीदा तो सभी हैरान रह गये. वह 14 मैच में 150 रन बनाने के अलावा 11 विकेट ही ले पाये. इस तरह से इस गेंदबाज के एक विकेट की कीमत लगभग 80 लाख रुपये होगी.

दिल्ली ने जिन खिलाड़ियों पर मोटी रकम खर्च की, मैदान पर उनमें से कोई नहीं चला. इस टीम ने तेज गेंदबाज उमेश यादव पर तीन करोड़ 40 लाख रुपये खर्च किये लेकिन वह सात मैच में केवल दो विकेट ले पाये. दिल्ली को डेविड वार्नर का एक रन एक लाख तो एरोन फिंच का लगभग दो लाख 97 हजार रुपये का पड़ा.

टी-20 की नयी टीम पुणे ने भी कुछ खिलाड़ियों पर दिल खोलकर पैसा लुटाया था. इनमें उथप्पा भी शामिल थे जो नीलामी के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी थे. वह 14 मैच में केवल 264 रन बना पाये और इस तरह से उनका एक रन तीन लाख 65 हजार रुपये का बना.

युवराज सिंह पर आठ करोड़ दो लाख रुपये खर्च करना कुछ हद तक सही फैसला रहा. उन्होंने 343 रन बनाने के अलावा नौ विकेट भी लिये. युवराज का एक रन हालांकि दो लाख 39 हजार रुपये का पड़ा. दक्षिण अफ्रीकी ग्रीम स्मिथ केवल चार मैच खेल पाये जिसमें उन्होंने 42 रन बनाये. इस तरह से पुणे ने उनके एक रन के लिये लगभग पांच लाख 47 हजार रुपये चुकाये.

हैदराबाद के लिये डेनियल क्रिस्टियन पर चार करोड़ 14 लाख खर्च करना बहुत लाभकारी नहीं रहा. उन्होंने 14 मैच में 190 रन बनाये और 11 विकेट लिये. आस्ट्रेलिया के ही कैमरून वाइट पर हैदराबाद ने पांच करोड़ छह लाख रुपये खर्च किये और टीम को उनका एक रन चार लाख 86 हजार का पड़ा. डेल स्टेन के एक विकेट की कीमत 38 लाख और कुमार संगकारा के एक रन की कीमत 90 हजार रुपये रही.

पंजाब के लिये डेविड हस्सी पर छह करोड़ 44 लाख रुपये खर्च करना महंगा सौदा साबित हुआ क्योंकि यह आस्ट्रेलियाई आठ मैच में 64 रन ही बना पाया और उन्हें केवल एक विकेट मिला.

पंजाब के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट भी अंतिम क्षणों में फार्म में लौटे. इसके बावजूद उनका एक रन एक लाख 80 हजार, दिनेश कार्तिक का एक लाख 48 हजार और अभिषेक नायर का छह लाख रुपये का पड़ा. प्रवीण कुमार ने लगभग 36 लाख 80 हजार रुपये की दर से एक विकेट लिया.

राजस्थान को रोस टेलर पर चार करोड़ 60 लाख लगाने का खास फायदा नहीं मिला. उसे इस कीवी बल्लेबाज का एक रन दो लाख 54 हजार रुपये का पड़ा. मुंबई को भी कीरोन पोलार्ड और हरभजन सिंह ने निराश किया. टीम ने इन दोनों खिलाड़ियों को रिटेन किया था. पोलार्ड ने 16 मैच में 146 रन बनाये और दस विकेट लिये तो हरभजन ने 15 मैच में 103 रन बनाये और 14 विकेट लिये.

मुंबई ने एंड्रयू साइमंड्स और रोहित शर्मा पर भी मोटी रकम खर्च की लेकिन उसे इन दोनों का एक-एक रन क्रमश: लगभग दो लाख 89 हजार और दो लाख 47 हजार रुपये का पड़ गया. रोहित को 20 लाख डालर यानी नौ करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा गया था.

कोच्चि ने स्टार आफ स्पिनर मुथया मुरलीधरन पर पांच करोड़ दस लाख रुपये खर्च किये लेकिन वह केवल पांच मैच खेल पाये जिसमें उन्होंने दो विकेट लिये यानी दो करोड़ 55 लाख रुपये का एक विकेट. कप्तान महेला जयवर्धने का एक रन भी दो लाख 25 हजार रुपये का रहा. रविंदर जडेजा को टीम ने चार करोड़ 37 लाख में खरीदा था लेकिन वह 283 रन बनाने के अलावा आठ विकेट ही ले पाये.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay