एडवांस्ड सर्च

शुरू हुआ महाखेल का महा उद्घाटन

राष्ट्रमंडल खेलों के आज जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होने वाले भव्य उद्घाटन समारोह में करीब सात हजार पुरुष, महिला और बच्चे भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश करेंगे. इसके साथ ही संगीत नवाज ए. आर रहमान भी पेशकश देकर माहौल को संगीतमय बना देंगे.

Advertisement
भाषानई दिल्‍ली, 03 October 2010
शुरू हुआ महाखेल का महा उद्घाटन

राष्ट्रमंडल खेलों के आज जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होने वाले भव्य उद्घाटन समारोह में करीब सात हजार पुरुष, महिला और बच्चे भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश करेंगे. इसके साथ ही संगीत नवाज ए. आर रहमान भी पेशकश देकर माहौल को संगीतमय बना देंगे.

उद्घाटन समारोह के लिये अधिकतर टिकट बिक चुके हैं. समारोह शाम सात बजे शुरू होगा और दो घंटे चलेगा. रविवार को 65,000 दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और प्रिंस चार्ल्स खेलों का उद्घाटन करेंगे.

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में आज शाम कॉमनवेल्थ खेलों का रंगारंग उद्घाटन समारोह होगा. गेम्स के लिए तैयार है दिल्ली और इसके शानदार आगाज के भरपूर इंतजाम किए गए हैं.
 
डीटीसी की स्पेशल बस सर्विसेज़
किसी भी जाम की स्थिति से बचने के लिये डीटीसी चलाने जा रहा है स्पेशल बस सर्विसेज़ जो आपको पहुचाएंगी सीधे जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम जहां गेम्स की ओपनिंग और क्लोज़िंग सेरेमनी होनी है. आज करीब ढाई बजे से यह सेवा शुरू होगी। डीटीसी ने बस सर्विस की फ्रीकवेंसी 10 से 20 मिनट रखी है.
मयूर विहार फेज़-3, मुकर्जी नगर, शालीबार बाग़, धौला कुआं, द्वारका सेक्टर-10, नेहरु प्लेस, वसंत कुंज, हौज़ ख़ास, नोएडा सेक्टर-62, फ़रीदाबाद और गुड़गांव से डीटीसी ने पूरा इंतज़ाम किया है ताकि आप खेलों के इस कुंभ को देखने से महरुम न रहें.
डीटीसी सर्विसेज़ के अलावा सरकार ने सफदरजंग एयरपोर्ट पर पार्क एण्ड राइड सर्विस भी शुरु की है. इसी के साथ ही तमाम मेट्रो स्टेशन से फीडर बस सर्विस का इंत़ज़ाम किया गया है.
 
सुरक्षा के  पुख्ता बंदोबस्त
कॉमनवेल्थ गेम्स में सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. चप्पे - चप्पे पर सुरक्षा बलों की कड़ी नजर है. जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम के करीब तीन किलोमीटर पहले से ही लोगों की जांच पड़ताल की जा रही है. सुरक्षा के लिए खास डॉग स्कवाड तैमात किए गए हैं. सुरक्षा का आलम यह है कि दिल्ली के आसमान में शाम 5 बजे से रात के 10 बजे तक कोई परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा. दिल्ली पुलिस ने बाजारों को भी उद्घाटन और समापन समारोह के दौरान बंद रखने के लिए कहा है.
गेम्स वेन्यू पर पहुंचने के लिए घर से वक्त से पहले निकलें ताकि आप खेल शुरु होने से पहले अपनी सीट पर पहुंच सकें. स्टेडियम के बाहर लाइन लगाकर इंतजार करें. अपना टिकट और एंट्री कार्ड हमेशा अपने साथ रहें. क्योंकि किसी भी हालत में बिना टिकट एंट्री नहीं दी जाएगी. टिकट और एंट्री कार्ड की कड़ाई से जांच की जाएगी. तसल्ली होने पर ही एंट्री मिलेगी. गेम्स वेन्यू पर कड़ी सुरक्षा जांच के लिए तैयार रहें.
 
 लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने की सलाह
सिर्फ पास वाली गाड़ियों को गेम्स वेन्यू के अंदर तक जाने की इजाजत होगी. पास दिखाने के बाद ही गाड़ियों को एंट्री मिलेगी. ये गाड़ियां भी एक तय दूरी तक ही जा पाएंगी..उसके बाद बाकी दूरी आपको पैदल ही तय करनी होगी.
जिन लोगों के पास गाड़ियों के एंट्री पास नहीं हैं वो पार्क एंड राइड और पार्क एंड वॉक स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.गेम्स के दौरान लोगों को ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.
सभी को गेम्स के दौरान तय किये गए नियमों का पालन करना जरुरी होगा. नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

प्रिंस चार्ल्स अपनी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंचे
कॉमनवेल्थ गेम्स के उद्घाटन का देश और दुनिया को बेसब्री से इंतजार है. कॉमनवेल्थ गेम्स के आगाज के लिए प्रिंस चार्ल्स अपनी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंचे .  खेलगांव का मुआयना करने के लिए प्रिंस चार्ल्स अपनी पत्नी औऱ ब्रिटिश हाईकमिश्मनर के साथ गांव पहुंचे . उनके साथ कॉमनवेल्थ ऑर्गेनाइजिंग कमिटी के सदस्य भी थे.  कड़ी सुरक्षा के बीच उनका काफिला दस बजे खेल गांव पहुंचा

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay