एडवांस्ड सर्च

केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को मिली महामंडलेश्वर की पदवी

प्रयागराज में चल रहे कुंभ के दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के साथ तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को चादर उढ़ाकर महामंडलेश्वर की पदवी दी.

Advertisement
aajtak.in
कुमार अभिषेक प्रयागराज, 14 January 2019
केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को मिली महामंडलेश्वर की पदवी अखाड़े की सोलहवीं महिला महामंडलेश्वर बन जाएंगी साध्वी निरंजन ज्योति (फोटो-ट्विटर)

नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री और उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ज्योति सोमवार को निरंजनी अखाड़े का महामंडलेश्वर बनाया गया. प्रयागराज में चल रहे कुंभ के दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के साथ तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधियों ने साध्वी निरंजन ज्योति को चादर ओढ़ाकर महामंडलेश्वर की पदवी दी. इस दौरान उनका पट्टाभिषेक भी किया गया.

बता दें, साध्वी निरंजन ज्योति इस पट्टाभिषेक के बाद अखाड़े की सोलहवीं महिला महामंडलेश्वर बन गईं. इस पदवी के लिए साध्वी निरंजन ज्योति के अलावा कई संतों के आवेदन आए थे. बाद में योग्यता के आधार पर केंद्रीय मंत्री को महामंडलेश्वर बनाने का फैसला लिया गया था. अब तक निरंजनी अखाड़े में संतोषी गिरि, संतोषानंद सरस्वती, मां अमृतामयी, योग शक्ति सहित 15 महिला महामंडलेश्वर बन चुकी हैं.

निरंजनी अखाड़े के श्री महंत और अखिल भारतीय अखाड़े के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने बताया कि निरंजन ज्योति साध्वी पहले हैं और केन्द्रीय मंत्री बाद में. साध्वी निरंजन ज्योति निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर परमानंद गिरी की शिष्या भी हैं, उन्हें सोमवार को निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर बालकानंद गिरी की मौजूदी में महामंडलेश्वर की पदवी दी गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay