लगातार 14 वर्षों से सर्वश्रेष्‍ठ
29 जुलाई, 2015 | 07:55
होम  >  ख़बरें
ख़बरें
नाइजीरिया: बोको हराम ने 29 लोगों को मार डाला
29 July, 2015
नाइजीरिया में बोको हराम के आतंकी मचा रहे हैं कोहराम
नाइजीरिया के उत्तर पूर्वी इलाके में बोको हराम के आतंकियों ने एक गांव के 29 लोगों को मार डाला और घरों को आग के हवाले कर पूरा गांव उजाड़ दिया है.

बोको हराम के हमले का शिकार होने वाले गांव के निवासी पॉल अली का कहना है कि 'गांव के ज्यादातर लोग अपनी जान बचाने के लिए भाग गए जो नहीं भाग सके उन्हें गोली मार दी गई और घरों को आग के हवाले कर दिया गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि चरमपंथियों ने मंगलवार रात पास के एक गांव पर हमला किया था. हालांकि ये अबतक कहा नहीं जा सका है कि इस हमले में कितने लोगों की जान गई.

पिछले हफ्ते में कई हमले कर चुका है बोको हराम
पिछले सप्ताह बर बोको हराम ने नाइजीरिया के अलग अलग शहरों को निशाना बनाया. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि रविवार को एक महिला आत्मघाती हमलावर ने उत्तर पूर्वी नाइजीरिया के दामातुरु शहर के एक व्यस्त बाजार में खुद को उड़ा लिया था. इस हमले में 15 लोग मारे गए थे और 50 घायल हुए थे. जबकि शुक्रवार को बोको हराम ने माइकागिरी गांव को निशाना बनाया था चश्मदीदों के मुताबिक इस हमले में 14 लोगों की जान गई थी.

सबसे भीषण हमला
गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी नाइजीरिया के गांवों में संदिग्ध बोको हराम के आतंकवादियों ने घरों और मस्जिदों पर हमला कर करीब 150 लोगों की हत्या कर दी. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आतंकवादियों ने मस्जिदों में नमाज पढ़ते पुरुषों और बच्चों को मार डाला तथा घरों में खाना पकाती महिलाओं को गोली मार दी. मई में राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के सत्ता में आने के बाद आतंकी संगठन का यह भीषण हमला था.