लगातार 13 वर्षों से सर्वश्रेष्‍ठ
29 अगस्त, 2014 | 23:19
होम  >  एडिटर च्वाइस
एडिटर च्वाइस
गंगा बचाने के लिए आन्दोलन करेंगी उमा
17 July, 2012
उमा भारती
भाजपा नेता उमा भारती ने कहा कि गंगा की निर्मलता और अविरलता के लिये गंगा समग्र आंदोलन की योजना बनायी गयी है. इसके तहत गंगा यात्रा, अंतरराष्ट्रीय सेमिनार और गंगा तट पर मानव श्रृंखला से जनमानस को जोड़ा जाएगा.

मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री साध्वी उमा भारती ने कहा कि नई दिल्ली में 21 अक्तुबर से दस नवंबर के बीच गंगा पर अंतराष्ट्रीय सेमिनार का अयोजन किया जायेगा. इसमें गंगा से जुड़े देश-विदेश के विशेषज्ञ, वैज्ञानिक, साधु संत और आम जन की भागीदारी होगी.

भारती ने कहा कि 20 सितंबर से 28 अक्तूबर तक गंगा सागर से गंगोत्री के बीच गंगा यात्रा निकाली जाएगी. इस दौरान गंगा प्रदूषण के बारे में जनता को जागरूक किया जायेगा. इसी कड़ी में दो दिसंबर को को गंगा को दोनों तटों पर मानव श्रृंखला बनायी जायेगी.

उन्होंने कहा कि वो सभी राजनीतिक दलों और उनके सांसदों को पत्र लिखकर अपील कर रही है कि वे एकत्र हों और गंगा को धरोहर बनाएं. गंगा को राष्ट्रीय नदी घोषित करने मात्र से काम नहीं चलेगा बल्कि ठोस कानून बनाना होगा.

भाजपा के राममंदिर आंदोलन के प्रश्न पर उमा भारती ने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि सोमनाथ के तर्ज पर राम मंदिर का भी राष्ट्रीय सहमति के आधार पर निर्माण कार्य प्रारभ कराया जाये, जो देश के लिए मिशाल बने. उन्होंने बद्रीनाथ मंदिर के रास्ते सिद्धपीठ धारीदेवी मंदिर का उल्लेख करते हुए कहा कि वहां उर्जा परियोजना के लिए बन रहे बांध की उंचाई संबंधित विभाग की अनुमति के बिना बढ़ा दी गयी है, जिससे डूब क्षेत्र में आ जाने से मंदिर के अस्तित्व को खतरा हो गया है.

Top Downloads