लगातार 14 वर्षों से सर्वश्रेष्‍ठ
28 दिसम्बर, 2014 | 18:19
होम  >  एडिटर च्वाइस
एडिटर च्वाइस
FB पर लंबी है फ्रेंड लिस्ट तो अपनाएं ये उपाय...
25 December, 2014
symbolic image
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक दोस्तों से जुड़ने और इंटरनेट पर दोस्त बनाने का सबसे प्रचलित माध्यम है. आम तौर पर हर एक एक्टिव फेसबुक यूजर के प्रोफाइल में दोस्तों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. अधि‍क से अध‍िक लोगों से जुड़ना जहां एक अच्छी बात है, वहीं फ्रेंडलिस्ट में दोस्तों की बढ़ती संख्या फेसबुक टाइमलाइन पर नई परेशानियां भी लेकर आ रही है. हम में से हर यूजर ने महसूस किया होगा कि दोस्तों की संख्या बढ़ने के कारण हम अपने सभी दोस्तों के अपडेट्स नहीं जान पाते हैं. या यह कहें कि अपडेट्स और नोटिफिकेशन के समंदर में कई बार हमारे खास दोस्तों के अपडेट्स कहीं खो जाते हैं.

हालांकि फेसबुक ने इस समस्या को समझते हुए टाइमलाइन पर most recent को चुनने का विकल्प दिया है, लेकिन यह तो हम सभी मानेंगे कि फ्रेंडलिस्ट में दोस्तों की संख्या 500 से अधिक होते ही ऐसी समस्या सामने आने लगती हैं. क्योंकि टाइमलाइन पर दोस्तों के साथ ही Liked Pages के भी अपडेट्स आते हैं. लेकिन खास बात यह है कि इस परेशानी से जूझने की बजाय अगर कुछ आसान उपाय किए जाएं तो हम अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के अपडेट्स देख पाएंगे. यही नहीं, हमारे खास दोस्तों के अपडेट्स चाहकर भी हमारी आंखों से ओझल नहीं होंगे.

फ्रेंड लिस्ट को मैनेज करें
इसके लिए फेसबुक पर फ्रेंड लिस्ट को मैनेज करना सबसे जरूरी और प्रमुख उपाय है. दोस्तों को क्लोज फ्रेंड्स, परचितों और ऐसे ही अन्य ग्रुप में बांटकर उनके अपडेट्स तक सीधे तौर पर पहुंचा जा सकता है. इसे लिए फ्रेंड लिस्ट में जाकर नई लिस्ट बनाई जा सकती है या दी गई कैटेगरी में दोस्तों को जोड़ा जा सकता है.

इसके लिए सबसे पहले अपने प्रोफाइल में लिस्ट मैनेजमेंट पेज ऑप्शन पर जाएं. फिर मैनेज लिस्ट पर क्लि‍क कर एडिट लिस्ट ऑप्श्न चुनें. अब लिस्ट पेज में आपको आपके दोस्त दिखने लगेंगे. यहां से दोस्तों को अलग-अलग लिस्ट के हिसाब से बांटा जा सकता है.

दोस्तों को अलग-अलग लिस्ट में बांटने के बाद अब हर लिस्ट में बारी-बारी जाकर मैनेज लिस्ट बटन के जरिए उन अपडेट्स को सेलेक्ट करें जो आप अपने टाइमलाइन पर देखना चाहते हैं. अगर आप चाहें तो गेम अपडेट्स जैसे ऑप्शन को अनमार्क कर सकते हैं ताकि गेम अपडेट्स के ऑप्शन आपको नहीं दिखे.

ऐसा करने के बाद अब सीधे अपने लिस्ट के हिसाब से दोस्तों के अपडेट्स तक अपनी पहुंच बना सकते हैं. साथ ही अलग-अलग ग्रुप बनने के कारण नए नोटिफिकेशन की संख्या की सूचना भी आपको ग्रुप आइकन पर दिखने लगती है.

पेज लाइक को फिल्टर करें
आम तौर पर फेसबुक इस्तेमाल के दौरान हम दोस्तों के आमंत्रण पर कई ऐसे पेज को भी लाइक कर देते हैं, जिनके अपडेट्स की हमें जरूरत नहीं होती. अगर आपके साथ भी ऐसा है कि गैरजरूरी पेज को अनलाइक कर के भी फिजूल के अपडेट्स से बचा जा सकता है. इसके अलावा आप संबंधित पेज पर जाकर अपडेट्स को भी फिल्टर कर सकते हैं. मसलन, आपको किस तरह के अपडेट्स चाहिए और कैसे नहीं.

Top Downloads