लगातार 14 वर्षों से सर्वश्रेष्‍ठ
26 नवम्बर, 2014 | 11:32
होम  >  खेल
खेल
दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम ने भारत को पहले वनडे में हराया
25 November, 2014
महिला क्रिकेट टीम
चोले ट्रायन ने विपरीत परिस्थितियों में अर्धशतकीय पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम को भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दो विकेट से जीत दिलायी. झूलन गोस्वामी और हरमनप्रीत कौर के आलराउंड खेल के बावजूद भारत को अपनी शीर्ष क्रम की बल्लेबाजों की नाकामी के कारण मैच गंवाना पड़ा लेकिन इसमें ट्रायन का योगदान अहम रहा जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट पर 31 रन से उबारकर लक्ष्य तक पहुंचाया.

भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 38.5 ओवर में 114 रन पर आउट हो गया. झूलन ने सर्वाधिक 33 रन बनाये जबकि हरमनप्रीत ने 31 रन का योगदान दिया. पहले चार विकेट 30 रन पर गिरने के बाद इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 63 रन जोड़े लेकिन भारत के आखिरी छह विकेट 21 रन के अंदर निकल गये.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेन वान नीकर्क ने नौ रन देकर चार और मैरिजेन कैप ने 21 रन देकर चार विकेट लिये. इसके जवाब में झूलन (22 रन देकर तीन विकेट) और हरमनप्रीत (28 रन देकर दो विकेट) ने दक्षिण अफ्रीकी शीर्ष क्रम झकझोर दिया लेकिन ट्रायन ने ऐसी स्थिति में 80 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 50 रन की पारी खेली. उन्हें निचले क्रम में वान नीकर्क (14) और योलानी फोरी (नाबाद 12) का अच्छा योगदान मिला जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 41.1 ओवर में आठ विकेट पर 118 रन बनाकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनायी.

ट्रायन का यह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला अर्धशतक है. इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर 15 रन था. भारत की तरफ से शुभलक्ष्मी शर्मा ने भी दो विकेट लिये.

दूसरा एकदिवसीय मैच 26 नवंबर को बंगलुरु में ही खेला जाएगा.

इनपुटः भाषा

Top Downloads