लगातार 14 वर्षों से सर्वश्रेष्‍ठ
3 अगस्त, 2015 | 20:44
होम  >  एडिटर च्वाइस
एडिटर च्वाइस
अच्छी नींद पाने के पांच घरेलू नुस्खे
27 June, 2015
symbolic image
अच्छे खान-पान के साथ ही ये भी बेहद जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें. नींद नहीं पूरी होने पर एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं उसकी सेहत पर भी बुरा असर होता है.

ऐसे में स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी है कि एक इंसान अच्छे पोषण के साथ ही अच्छी नींद भी ले. नींद केवल शारीरिक नहीं बल्क‍ि मानसिक जरूरत भी है.

कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं पर कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आने, बेचैन रहने जैसी समस्याएं होती हैं. ऐसे लोग सोना तो चाहते हैं लेकिन किन्हीं कारणों से न तो उनकी नींद पूरी हो पाती है और न ही वो चैन की नींद ले पाते हैं. कच्ची नींद होने की कई वजहें हो सकती हैं.

ऐसी स्थिति में सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. यदि डॉक्टर इस बात के लिए आश्वस्त कर दे कि आपको कोई गंभीर बीमारी नहीं है तो निश्चित तौर इसकी वजह आपका लाइफस्टाइल होगा.

आजकल के अति व्यस्त लाइफस्टाइल में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है और अगर आपकी नींद भी पूरी नहीं हो रही है तो आगे चलकर ये आपके लिए गंभीर समस्या बन सकती है. ऐसे में ये कुद बातें आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेंगी:

1. चेरी
चेरी में प्रचुर मात्रा में मेलाटोनिन होता है जोकि शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित करने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होता है. चेरी को जूस के रूप में भी लिया जा सकता है या फिर फ्रेश चेरी नहीं मिलने पर फ्रोजन चेरी भी फायदेमंद साबित होगी.

2. दूध
रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. दूध में मौजूद Tryptophan और serotonin अच्छी नींद लेने में मददगार होता है. साथ ही दूध कैल्शि‍यम का भी एक अच्छा स्त्रोत है. दूध तनाव दूर करने में भी सहायक होता है.

3. केला
केले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मांस-पेशि‍यों को तनावमुक्त करते हैं . इसमें मौजूद मैग्न‍िशि‍यम और पोटैशि‍यम अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं. साथ ही ये विटामिन बी6 का भी एक अच्छा माध्यम है जो सोने से जुड़े हार्मोन्स के स्त्रावण में सक्रिय भूमिका निभाते हैं.

4. बादाम
केले की तरह बादाम भी मैग्न‍िशयिम का बहुत अचछा स्त्रोत है. ये नींद को बढ़ावा देने के साथ ही मांस-पेशि‍यों में होने वाले खिंचाव और तनाव को कम करता है. जिससे चैन की नींद लेना आसान हो जाता है.

5. हर्बल चाय
अच्छी नींद के लिए कैफीन और एल्कोहोल से परहेज करना ही बेहतर है लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले हर्बल चाय पीते हैं तो आप अपने लिए एक अच्छीनींद का इंतेजाम कर लेते हैं.

कुछ अन्य महत्वपूर्ण टिप्स:
- रात को सोने से पहले तलवे पर सरसो के तेल की मालिश से भी अच्छी नींद आती है और दिमाग शांत होता है.
- रात को सोने से पहले अच्छी तरह अपने हाथ-पैर साफ कर लें. साथ ही ये भी निश्च‍ित कर लें कि आपके सोने की जगह साफ-सुथरी हो.
- संगीत सुनते हुए सोने या किताब पढ़ते हुए सोने से भी अच्छी नींद आती है.
- अपने दिमाग को शांत करें और सकारातमक सोच के साथ पलंग पर जाएं.