लगातार 13 वर्षों से सर्वश्रेष्‍ठ
21 अक्टूबर, 2014 | 18:14
होम  >  ख़बरें
ख़बरें
WhatsApp को 1 लाख 18 हजार करोड़ में खरीदेगा फेसबुक
20 February, 2014
फेसबुक का होगा वाट्सएप
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक 1 लाख 18 हजार 237 करोड़ रुपये (19 बिलियन यूएस डॉलर) में मोबाइल मैसेजिंग सर्विस वाट्सएप को खरीदने जा रही है. फेसबुक का यह सबसे बड़ा अधिग्रहण है. यहां तक कि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट या एप्पल ने भी कभी इतना बड़ा अधिग्रहण नहीं किया है.

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने बुधवार को कहा कि वाट्सएप खरीने के लिए उसने 12 बिलियन यूएस डॉलर फेसबुक शेयरों में और 4 बिलियन यूएस डॉलर कैश में दिए हैं. इसके अलावा एप्प के संस्थापक और कर्मचारियों को प्रतिबंधित शेयरों में 3 बिलियन डॉलर दिए जाएंगे जो कि डील खत्म होने के बाद चार साल तक चल सकेंगे.

फेसबुक ने कहा कि वह इंस्टाग्राम की तरह वाट्सएप को भी बिल्कुल अलग सर्विस की तरह रखेगी. इंस्टाग्राम को फेसबुक ने 715.3 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 44 अरब रुपये) में खरीदा था. वर्तमान में वाट्सएप के 450 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं. जबकि ट्विटर के 241 मिलियन यूजर्स हैं. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि अब वाट्सएप का मकसद बिलियन यूजर्स तक पहुंचना है.

मार्क जकरबर्ग ने कहा, 'मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि वाट्सएप के अधिग्रहण को लेकर हमारे बीच समझौता हो गया है. वाट्सएप की टीम फेसबुक को ज्वाइन करने वाली है. हमारा मकसद दुनिया भर के लोगों को जोड़ना है. हम सर्विस को और एडवांस बनाएंगे ताकि लोग किसी भी तरह के कंटेंट को आपस में शेयर कर सकें.'

Top Downloads