लगातार 14 वर्षों से सर्वश्रेष्‍ठ
1 सितम्बर, 2015 | 11:23
होम  >  ख़बरें
ख़बरें
शराब नहीं छोड़ पा रहे हैं, कहीं ये कारण तो नहीं...
7 November, 2014
शराब छोड़ना अब होगा आसान
अमेरिकी शोधकर्ताओं ने कुछ ऐसे गुणसूत्रीय चिन्हों की पहचान की है, जिससे जाना जा सकता है कि किसी व्यक्ति को शराब की लत छुड़ाने के लिए प्रमुख दवा एंकेप्रोसेट लाभकारी होगी या नहीं. एंकेप्रोसेट शराब की लत छुड़ाने के लिए दी जाने वाली प्रमुख दवा है.

अध्ययन के मुताबिक, चिन्हित किए गए गुणसूत्रीय संरचना वाले मरीजों में एंकेप्रोसेट से इलाज करने के शुरुआती तीन महीनों के दौरान अधिक समय तक संयमित रहे. पर्यावरण एवं अन्य शारीरिक कारकों का अध्ययन करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि चिन्हित गुणसूत्रीय संरचना वाले मरीज अन्य गुणसूत्रीय संरचना वाले मरीजों की तुलना में ज्यादा दिनों तक संयम बरत पाते हैं.

शोध पत्रिका ‘ट्रांसलेशनल साइकियाट्री’ में प्रकाशित शोधपत्र के मुख्य लेखक और मिनेसोटा स्थित मायो क्लीनिक में साइकोलॉजिस्ट विक्टर कार्पिक ने कहा, ‘यह खोज किसी दवा पर गुणसूत्रों की प्रतिक्रिया जानने के लिए की जाने वाली जांच विकसित करने की दिशा में एक कदम है. इससे डॉक्टरों को किसी विशेष गुणसूत्रीय संरचना वाले मरीजों की शराब की लत छुड़ाने के लिए उचित इलाज अपनाने में मदद मिलेगी.’

शोधकर्ताओं ने समुदाय आधारित कार्यक्रमों के जरिए गुणसूत्रीय संरचना और शराब की लत छोड़ने के लिए एंकेप्रोसेट का इलाज लेने वाले मरीजों में संयम बरतने में संबंध पर अध्ययन किया. इस अध्ययन को जर्मनी के सहायक समूह द्वारा शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए एंकेप्रोसेट का उपचार ले रहे कुछ मरीजों पर भी दोहराया गया.

विक्टर कार्पिक ने कहा, ‘हमारा विश्वास है कि व्यक्तिगत आधार पर इलाज का चयन कर, किया जाने वाला इलाज उस पुरानी प्रणाली को समाप्त कर देगा, जिसमें पहले मरीजों को कुछ दवाएं प्रायोगिक रूप से दी जाती हैं, फिर उनके प्रभाव के आधार पर उनका उपचार किया जाता है. इससे शराब की लत से जूझ रहे मरीजों के इलाज को अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है.’

- इनपुट IANS से